• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • खाली जमीन लीज पर देकर बीकानेर मंडल जुटाएगा इनकम
--Advertisement--

खाली जमीन लीज पर देकर बीकानेर मंडल जुटाएगा इनकम

बीकानेर मंडल अब खाली पड़ी जमीन को लीज पर देकर इनकम जुटाएगा। इस कार्य के लिए रेलवे लैंड डवलपमेंट अथॉरिटी (आर एलडी) को...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:35 AM IST
खाली जमीन लीज पर देकर बीकानेर मंडल जुटाएगा इनकम
बीकानेर मंडल अब खाली पड़ी जमीन को लीज पर देकर इनकम जुटाएगा। इस कार्य के लिए रेलवे लैंड डवलपमेंट अथॉरिटी (आर एलडी) को सर्वे का जिम्मा दिया गया है। मंडल के लालगढ़ स्टेशन पर आर एलडी की टीम सर्वे कर रिपोर्ट बोर्ड व हैड ऑफिस को भिजवा चुकी है। यहां खाली पड़ी जमीन को लैंड यूज चेंज करवाने के लिए यूआईटी में आवेदन किया जा चुका है। यूआईटी ने अब आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। लैंडयूज चेंज होने के बाद आरएलडी आक्शन के जरिए लालगढ़ स्टेशन के सामने खाली पड़ी जमीन को लीज पर देगी। यह जमीन शर्तों के लिहाज से 15 से 33 साल तक के लिए लीज पर दी जाएगी। लीज के बदले में रेलवे को हर साल लाखों रुपए की कमाई होगी। गौरतलब है कि रेल बजट में अब यह घोषणा की गई है कि रेलवे की खाली पड़ी जमीन का कारोबारी उपयोग कर सकेंगे, जबकि यह प्रक्रिया रेलवे प्रशासन पूर्व में शुरू कर चुका है।

रेलवे

आधा दर्जन रेलवे स्टेशन पर खाली पड़ी है जमीन, आरएलडी ने शुरू किया सर्वे

रेलवे की खाली जमीन को लीज पर देने की प्रक्रिया शुरू


एसकेलेटर

बीकानेर में एक, लालगढ़ में दो, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और हिसार में क्रमश 1-1, फुटओवर ब्रिज: 35, एडीशनल प्लेटफार्म: 9, प्लेटफार्म की हाई बढ़ाना: 92

यहां खाली पड़ी करोड़ों की जमीन

बीकानेर मंडल में लालगढ़, हनुमानगढ़, मंडी डबवाली, बीकानेर, सिरसा, हिसार, भिवानी, रतनगढ़ में करोड़ों रुपए की जमीन रेलवे के पास खाली है। यहां पर आरएलडी की टीम ने सर्वे करना है ताकि जमीन को जल्द से जल्द लीज पर देने की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। लीज पर दी जाने वाली जमीन पर आवासीय व व्यावसायिक गतिविधियों का संचालन किया जा सकेगा। माल, मार्किट, होटल, रेरस्टोरेंट समेत कोई भी बिल्डिंग बनाई जा सकेगी।

मार्च में होंगे Rs.330 करोड़ के वर्कआर्डर

रेलवे ने दिसंबर 2018 में बीकानेर मंडल में इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े कामकाज करवाने के लिए 330 करोड़ रुपए का बजट अलॉट किया है। इस राशि से होने वाले काम को लेकर टेंडर जारी हो चुके है। वर्कआर्डर मार्च तक जारी हो जाएंगे। उक्त कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य दिसंबर 18 तक रखा गया है।

X
खाली जमीन लीज पर देकर बीकानेर मंडल जुटाएगा इनकम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..