पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महिला सरपंच ने स्वयं के घर के शौचालय का नाम रखा \'इज्जत घर\'

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • शौचालय पर इज्जत घर स्वयं सरपंच ने अपने हाथों से लिखकर पेंटिंग्स भी की

दलीप नोखवाल. खाजूवाला. खाजूवाला कस्बे में भारत-पाक बॉर्डर पर स्थित ग्राम पंचायत 20 बीडी में महिला सरपंच ने स्वच्छ भारत मिशन के मेरा गौरव मेरा प्रतिष्ठालय योजना में अपने घर के शौचालय को इज्जत घर नाम दिया है। शौचालय पर इज्जत घर स्वयं सरपंच ने अपने हाथों से लिखकर पेंटिंग्स भी की। महिला सरपंच ने अपने घर से योजना की शुरुआत कर ग्रामीणों को शौचालय बनाने और उस पर पेंटिंग्स करके उसकी मेंटेंनेंस करने की पहल की है। 

 

सरपंच सविता रानी बताती हैं कि घर में शौचालय होने से महिलाओं को शौच के लिए घर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। यह उनकी इज्जत की रक्षा करने जैसा है। इसलिए इसे इज्जत घर का नाम दिया गया। अब जिन्हें इज्जत की चिंता होगी वो इज्जत घर जरूर बनवाएंगे। उनका कहना है कि जब सरपंच बनी तो ओडीएफ ग्राम पंचायत बनाने में बड़ी दिक्कतें थी। आम रास्ते पर शौच के लिए महिलाओं को भटकते हुए देखा। मन विचलित हुआ।

 

खुले में शौच को हमने महिलाओं के आत्मसम्मान से जोड़कर लोगों को प्रेरित करने का काम किया और धीरे-धीरे स्थितियां बदल रही है। महिला सरपंच की पहल पर जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम का कहना हैं कि महिला सरपंच सविता रानी ने खुद के घर से पहल कर इज्जत घर लिखा हैं जो सराहनीय कार्य हैं।

 

इनकी मौजूदगी में सरपंच ने शौचालय पर लिखा इज्जत घर...

 

बीकानेर जिला कलेक्टर कार्यालय के प्रतिनिधि और एसआरजी सहदेव राम चौधरी, 20 बीड़ी ग्राम विकास अधिकारी वीरेंद्र सहोत्रा, सतपाल बोला, गौरीशंकर, अशोक कुमार, माशूक खान, मलकीत सिंह, इन्द्राज मण्डा, कृष्ण मंडा, राकेश गोदारा, सुनील जाखड़ आदि भी मौजूद रहे।

 

12 को रायसर में कलेक्टर ने जिले में शुरू की थी योजना

 

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान 12 जनवरी को रायसर गांव में धोरों पर \'माई इज्जत घर\' से योजना की शुरुआत कलेक्टर ने की। यह योजना एक जनवरी से 31 जनवरी तक पूरे जिले में चलेगी, इस दौरान पूरे जिले में 16 तरह की प्रतियोगिताएं होंगी। योजना की शुरुआत के बाद 15 जनवरी को वर्कशॉप भी आयोजित कर सरपंचों और जनप्रतिनिधियों को इस कार्य के लिए प्रेरित किया गया था। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें