ग्राउंड रिपोर्ट / श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ लोकसभा में चुनाव का माहौल कम और किसान का हल्ला ज्यादा है



श्रीगंगानगर। साेमवार रात काे अाइ अांधी से  एक जैड के खेताें में गिरी गेंहू के फसल। श्रीगंगानगर। साेमवार रात काे अाइ अांधी से एक जैड के खेताें में गिरी गेंहू के फसल।
X
श्रीगंगानगर। साेमवार रात काे अाइ अांधी से  एक जैड के खेताें में गिरी गेंहू के फसल।श्रीगंगानगर। साेमवार रात काे अाइ अांधी से एक जैड के खेताें में गिरी गेंहू के फसल।

Dainik Bhaskar

Apr 21, 2019, 06:41 AM IST

(राजेंद्र बतरा, संपादक, श्रीगंगानगर). कृषि प्रधान श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ तीन दिन पहले तक चुनावी सरगर्मियों के लिहाज से बिल्कुल शांत था लेकिन दो दिन पहले आए अंधड़ व ओलावृष्टि ने इसमें तूफान ला दिया है। किसानों के प्रदर्शन हो रहे हैं। मांग एक- मुआवजा। भाजपा ने मौजूदा सांसद व मोदी सरकार में ही केंद्रीय राज्यमंत्री रहे निहालचंद को सातवीं बार टिकट दिया है। कांग्रेस ने पूर्व सांसद भरतराम मेघवाल को मैदान में उतारा है। निहालचंद मोदी सरकार में राज्यमंत्री थे, लेकिन दुष्कर्म के एक पुराने मामले को लेकर विवादों में आने के बाद उन्हें पद से हटना पड़ा था।

 

 
श्रीगंगानगर के राजकीय कॉलेज में छात्र दयाराम वर्मा बताते हैं, चुनाव में निहाल व भरत तो हैं ही नहीं, हम तो मोदी व राहुल को ही देखकर वोट देंगे। किसान ओमप्रकाश बिश्नोई बोले- मोदी सरकार ने सख्त फैसले लिए हैं। लेकिन हमारी आय न कांग्रेस के समय बढ़ी और न मोदी सरकार में। गृहिणी पुष्पा सब्जी खरीदते हुए बताती हैं, महंगाई तो आज भी वहीं है, बल्कि बढ़ी है।  

 

सादुलशहर का मिर्जेवाला, सांसद का गोद लिया गांव। मुख्य बाजार में बलवीर गोदारा, गिरधारीलाल, सुरेश साहनी से पूछा- क्या विकास हुआ है आपके यहां... उन्होंने तपाक से पड़ोस की दुकान से युवक विकास को बुलाया। फिर बोले- हम तो इसी विकास को जानते हैं। कहीं दिखता है तो देख लो। किसान सुखदेव सिंह बोले- सरसों बेचकर आ रहा हूं। इतनी पूछताछ होती है, दस्तावेज देखते हैं जैसे अफीम बेचनी हो। 

 

श्रीकरणपुर में केसरीसिंहपुर स्थित शुगर मिल के बाहर गन्ना किसान कमिकरसिंह बोलते हैं, शुगर मिल ने इस बार 70 फीसदी गन्ना खरीदा है। फसलों के जितने भाव बढ़े हैं, उससे ज्यादा दाम पेट्रोल-डीजल, खाद व बीज के बढ़ गए। 
रायसिंहनगर.. सांसद निहालचंद का गृहक्षेत्र है और यहीं दो दिन में ओलावृष्टि व अंधड़ से सबसे ज्यादा फसलें खराब हुई हैं। कारोबारी रामकुमार, कपड़ा कारोबारी कन्हैयालाल, 40 जीबी के किसान गुरमीतसिंह ने कहा- मोदी का काम अच्छा है, लेकिन काम से ज्यादा हल्ला है। 

 

सूरतगढ़  में लीलाधर बोले- देश में 65 प्रतिशित लोग खेती करते हैं लेकिन मोदी सरकार ने किसानों का बजट  ढाई प्रतिशत ही बढ़ाया। 

 

संगरिया में व्यापार मंडल में बैठक... अध्यक्ष मोहनलाल जैन बोले- सरकार का एयर स्ट्राइक का निर्णय अच्छा है। सचिव कुलदीप सहारण बोले- जीएसटी ने बड़ी टेंशन खत्म कर दी। ज्वैलर सुमन जैन बोले- मुझे मनमोहन सरकार के आर्थिक

फैसले अच्छे लगे। सरकार को रोजगार के लिए कुछ करना चाहिए। 

 

हनुमानगढ़ के मालिक अशोक व यशू नारंग बोले- सरकार की नीति ठीक है। हालांकि राम मंदिर पर सरकार ने कुछ नहीं किया। कपड़ा कारोबारी दिवेश नागपाल कहते हैं- सांसद चार बार जीत चुके, लेकिन हनुमानगढ़ के लिए कुछ नहीं किया। 
पीलीबंगा का रावतसर क्षेत्र कांग्रेस प्रत्याशी भरतराम मेघवाल का गृह इलाका है। कोई प्रत्याशी स्थानीय मुद्दे पर नहीं बोल रहा। स्कूल संचालक देवेंद्र शर्मा कहते हैं- मोदी सरकार ने इन पांच साल में वादे तो खूब किए, लेकिन कालेधन, रोजगार पर कुछ नहीं किया। इसके उलट पीलीबंगा के शांतिलाल कहते हैं- हम तो केंद्र के साथ हैं। व्यापार बाद में, पहले देशहित है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना