बीकानेर / जितनी मार नहीं पा रहे, उससे ज्यादा टिड्डियां पाकिस्तान से उड़कर आ रही



Locusts coming from Pakistan
X
Locusts coming from Pakistan

  • साेमवार सुबह काेलायत में मारी, शाम तक पूगल-खाजूवाला-लूणकरणसर पहुंच गई
  • वा तेज होने से टिड्डियां अलग-अलग झुंड बनाकर उड़ रहीं, कृषि और नियंत्रण विभाग परेशान

Dainik Bhaskar

Jul 16, 2019, 03:28 AM IST

बीकानेर. कृषि और टिड्डी नियंत्रण विभाग के हाथ-पांव अब फूलते जा रहे हैं, क्याेंकि जितनी टिड्डी राेज मार रहे हैं उससे ज्यादा पाकिस्तान से राेज आ रही हैं। साेमवार काे काेलायत के भलूरी, जगासर, मकेरी, धाेंधा समेत कई गांव में टिड्डियाें पर दवा छिड़की, लेकिन तेज हवा के चलते आधी टिड्डियां उड़ गईं। हवा तेज होने से टिड्डियां अलग-अलग झुंड बनाकर उड़ रही हैं।

 

टिड्डियों के मूवमेंट से कृषि विभाग के अफसरों के माथे पर भी बल पड़ने लगा है। लूणकरणसर, बीकानेर और करमीसर में टिड्डियों के छोटे झुंड दिखाई दे रहे हैं। वहीं, पूगल, खाजूवाला बाॅर्डर पर भी टिड्डियां पहुंच गई हैं। कृषि विभाग के अधिकारियाें का कहना है कि सबसे बड़ी परेशानी है तेज हवा। मिट्टी के कारण दूर से कुछ समझ नहीं आता।

 

स्प्रे करने पहुंचते हैं ताे तेज हवा से अाधी उड़ जाती हैं। एक जगह झुंड हाे ताे मारने में आसानी हाेती है, लेकिन हवा की वजह से एक झुंड कई टुकड़ाें में बटकर चाैतरफा फैल रही है। यदि एक ही जगह हाें ताे हेलिकाॅप्टर से भी स्प्रे करा सकते हैं, लेकिन एेसे स्थिति में हेलिकाॅप्टर से स्प्रे भी संभव नहीं है। उन्होेंने बताया कि टीमें रात 11 बजे तक टिड्डियाें की लाेकेशन तलाशती हैं, फिर सुबह 5 बजे उन पर स्प्रे करते हैं।

 

राहत-आफत दोनों 
राहत की बात ये है कि टिड्डियों ने फसलों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाया, क्योंकि ये उनकी ब्रीडिंग का समय है। टिड्डियां ब्रीडिंग में व्यस्त हैं। लेकिन, यही परेशानी की बात भी है। ब्रीडिंग में टिड्डियों की संख्या बढ़ जाती है तो उन्हें नष्ट करना बड़ी चुनौती होगी। 

 

टिड्डियाें काे लेकर चिंता बढ़ रही है क्याेंकि हवा के कारण वे चाराें तरफ फैल रही हैं। अभी तक नुकसान जैसी बात नहीं है लेकिन जब तक आंधी बंद नहीं हाेगी तब तक उनकाे मारने में दिक्कत आ रही है। हमारी टीमें जुटी हैं। जहां सूचना मिलती हैं वहां हम उन पर स्प्रे कर रहे हैं। -जगदीश पूनियां, उपनिदेशक कृषि विभाग

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना