राजस्थान / टिडि्डयों को उड़ाने के सारे जतन हुए विफल, खेतों में चट हो गई फसल



टिडि्डयां ने चट कर दी फसल। टिडि्डयां ने चट कर दी फसल।
X
टिडि्डयां ने चट कर दी फसल।टिडि्डयां ने चट कर दी फसल।

  • टिड्‌डी हवा का रुख बदलते ही खाजूवाला, कोलायत पहुंचा टिड्‌डी दल
     

Dainik Bhaskar

Nov 08, 2019, 11:24 AM IST

खाजूवाला। खाजूवाला सीमा क्षेत्र के कई गांवों व चक-आबादियों की रोही में पिछले दो-तीन दिनों से आए टिड्डी दल ने किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। गुरुवार को बॉर्डर क्षेत्र से टिड्डियों का दल खाजूवाला उपखंड मुख्यालय पहुंच गया। खाजूवाला की निकटवर्ती चक-ढाणियों में टिड्डियों ने सरसों की उगी फसल को जड़ से खत्म कर दिया।

 

हालांकि किसानों ने टिड्डी दल को भगाने के प्रयास किए लेकिन लाखों की तादाद में ठहराव किए टिड्डी दल से फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। खाजूवाला की करीब 25-30 चक-ढाणियों व आबादियों में टिड्डी ने खेतों में मोठ व ग्वार की फसलों को चट कर दिया। इसके अलावा ग्राम 8 केजेडी, 9 केजेडी, माधोडिग्गी, 22 केवाईडी, सामरदा, मुस्लिम जोड़ी, आनंदगढ़, 2 केएलडी, 6 से 9 डीडब्ल्यूडी, 1 एसएचडब्ल्यूएम, 1 एनजीएम, 179 की फाल, 3 केएलडी समेत कई गांवों में टिड्डी दल ने हमला कर फसलों को नुकसान पहुंचाया है।

 

खाजूवाला में टिड्डी दल आने की सूचना मिलने के बाद एसडीएम संदीप कुमार काकड़ ने 4 केजेडी, 6 केजेडी, 18 केजेडी व खाजूवाला में खेतों का निरीक्षण सहायक कृषि विभाग के अधिकारी दिनेश बेनीवाल के साथ किया। किसानों को क्रय-विक्रय सहकारी समिति से अनुदानित दवाई प्राप्त कर खेतों में स्प्रे करने के निर्देश दिए है। एसडीएम काकड़ ने करीब 3 गाड़ियां भिजवाकर रसायन का छिड़काव कर टिड्डी दल पर नियंत्रण पाने के लिए निर्देशित किया हैं।
कोलायत संवाददाता के अनुसार कोलायत सहित आस-पास के गांव में टिड्डी दल की सक्रियता ने किसानों की चिंता फिर से बढ़ा दी है।


किसान लगातार टिड्डी नियंत्रण अधिकारी से संपर्क करते रहे। गुरुवार दोपहर को कोलायत के उपरला बास, बिचला बॉस, सदर बाजार, झझू बास, कपिल सरोवर समेत पूरे कोलायत पर भारी मात्रा में टिड्डी मंडराती रही। इसको लेकर चिकित्सा विभाग द्वारा फोगिंग की गई। इसके बाद टिड्डी गुढ़ा समेत आसपास के गांव में शाम को टिड्डी खेतों में बैठ गई, जिससे खेत मे खड़ी फसलों के नुकसान का डर सता रहा है। किसानों ने मांग करते हुए कहा कि समय रहते प्रशासन टिड्डियों से निजात दिलाए।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना