पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

करोड़ों की संपत्ति की मालकिन; जब जिंदा थी किसी ने संभाला नहीं, अब आ गए कई वारिस

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मृत महिला बिरजीदेवी भुंवाल।
  • धीमा जहर देकर मारने का आरोप, मर्ग दर्ज, खुद के संतान नहीं थी
  • पुलिस और प्रशासन महिला के पैतृक वारिस की तलाश कर रही है ताकि अंतिम संस्कार के लिए शव साैंपा जा सके

श्रीगंगानगर. पुरानी आबादी में मोहरसिंह चाैक निवासी 85 वर्षीय वृद्धा बिरजीदेवी का बुधवार सुबह जिला अस्पताल में इलाज के दाैरान निधन हाे गया। उनके पति खिवणाराम भुंवाल का निधन करीब दाे दशक पूर्व ही हाे गया था। महिला के खुद की काेई संतान नहीं है। मृतका कराेड़ाें रुपए की संपत्ति की मालकिन थी। जिसके पास करीब 10 से 15 बीघा जमीन बताई जा रही है। मृत्यु के बाद अब उसके कई वारिस सामने आ गए हैं। पुरानी आबादी पुलिस और प्रशासन महिला के पैतृक वारिस की तलाश कर रही है ताकि अंतिम संस्कार के लिए शव साैंपा जा सके।


इस बीच मृतका की बहन के बेटे ने एडीएम प्रशासन काे प्रार्थना-पत्र देकर अपनी माैसी की माैत के पीछे लाधुवाला निवासी किसी रिश्तेदार काे जिम्मेदार ठहराया है। पुलिस ने इस रिपाेर्ट पर मर्ग ताे दर्ज कर ली है लेकिन असली वारिस काैन है यह दिनभर तय नहीं हाे पाया। अब पुलिस ने कहा है कि मृतका बिरजीदेवी भुंवाल का अगर काेई वारिस है ताे वह दस्तावेज पुरानी अाबादी पुलिस थाने में पेश करे ताकि बुजुर्ग महिला के शव का अंतिम संस्कार करवाया जा सके। तीन दिन तक वारिस तय नहीं हाे पाए ताे महिला के शव का अंतिम संस्कार पुलिस ही करवाएगी।


तपाेवन ब्लड बैंक अध्यक्ष उदयपाल झाझड़िया ने बताया कि महिला बिरजीदेवी के बारे में माेहरसिंह चाैक पर उनके पड़ाेस मे रहने वाले संदीप भांभू ने सूचना दी थी। इस पर टीम सदस्य त्रिलाेक वर्मा व अन्य माैके पर पहुंचे। महिला काे कमरे से मरणासन्न हालत में उठाकर जिला अस्पताल में भर्ती करवाया। 15 जनवरी की सुबह 6 बजे महिला का निधन हाे गया। डाॅक्टराें ने उनकाे बताया कि महिला काफी दिनाें से भूखी अाैर प्यासी थी। इस कारण उसके गुर्दे अाैर किडनी ने काम करना बंद कर दिया था। भर्ती करवाया गया था तब ही उसके बचने की संभावनाएं बहुत कम थीं।


पुरानी आबादी थाना से जांच अधिकारी एएसआई सुभाष मीणा ने बताया कि इस संबंध में अस्पताल से सूचना मिली थी कि माेहरसिंह चाैक निवासी लावारिस बिरजीदेवी का निधन हाे गया है। पुलिस टीम अस्पताल पहुंची तब तक शव काे माेर्चरी रखवा दिया गया था। अस्पताल और मृतका के घर गए ताे पुलिस काे काेई वारिस नहीं मिला।


पुलिस के पास एडीएम प्रशासन कार्यालय से एक पत्र मिला है। यह 15 एसपीएम निवासी इंद्राज कुमार द्वारा पेश किया गया था। इसमें परिवादी ने बताया है कि मृतका परिवादी की मां की सगी बहन है। महिला के पास रह रहे लाधुवाला निवासी विजयकुमार सहारण ने उसे धीमा जहर देकर मार दिया है। पुलिस ने इस रिपाेर्ट के अाधार पर मर्ग दर्ज की है। एसएचअाे रणजीत सेवदा ने बताया कि महिला के शव का गुरुवार काे पाेस्टमार्टम करवाया जाएगा। उसकी माैत काे लेकर लगाए गए अाराेपाें की पुलिस जांच कर रही है। संपत्ति विवाद का निस्ताण प्रशासन अथवा काेर्ट करेगी।

मृतका के भानजे इंद्राज ने जमीनाें की वसीयत करवा रखी है खुद के नाम, परिवाद में दस्तावेज पेश किए
एसएचअाे रणजीत सेवदा ने बताया कि मृतका की बहन के बेटे 15 एसपीएम निवासी इंद्राज ने परिवाद के साथ वसीयतनामा पेश किया है। यह 2018 में बनवाया गया था। इसमें उसने दावा किया है कि उसकी माैसी बिरजीदेवी ने अपनी सारी जमीन जाे कई जगह कई टुकड़ाें में है की वसीयत उसके हक में कर दी थी। हालांकि पुलिस मृतका की संपत्ति के संबंध में काेई जांच नहीं कर रही है। पुलिस केवल मृतका की मृत्यु के कारणाें की जांच करेगी। संपत्ति के मालिकाना हक का निर्धारण काेर्ट करेगा। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें