राजस्थान / हिंदुमलकोट बॉर्डर के पास गिराया पाकिस्तान का 9वां यूएवी, सीमा के आसपास सुने गए धमाके

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2019, 12:29 PM IST


Pakistani uav shot down near border
X
Pakistani uav shot down near border
  • comment

  • शनिवार सुबह करीब 6.20 पर यहां एक बार फिर पाकिस्तानी यूएवी देखा गया
  • शुक्रवार शाम 7:30 बजे के आसपास भी एक यूएवी मार गिराया गया था

श्रीगंगानगर/खाट लबाना. तीन सप्ताह से नापाक हरकतें कर रहा पाकिस्तान बार-बार मुंह की खाने के बाद भी बाज नहीं आ रहा है। शनिवार सुबह करीब 6.20 पर हिंदुमलकोट बॉर्डर पर एक बार फिर पाकिस्तानी यूएवी देखा गया। भारतीय सीमा में आते ही एंटी एयरस्ट्राइक गन सक्रिय हो गईं। जिसके बाद यूएवी फिर दिखाई नहीं दिया। इससे पहले शुक्रवार शाम को भी पाक ने नापाक हरकत करते हुए यूएवी भेजे थे। जिसे वहीं मार गिराया गया।

 

जानकारी के अनुसार, धमाके खाट लबाना, तोही कोनी, मेदरा, कयू हेड गांव में करीब 3 मिनट तक सुने ओर देखे भी गए। धमाकों के दौरान आसमान पर लाल रंग की लपटें उठती दिखाई दीं। यूएवी के भारतीय सीमा में आने के बाद सेना की तरफ से फायरिंग की गई। साथ ही मोर्टार भी दागे गए। इस दौरान यूएवी को मार गिराया गया। गांववालों की मानें तो भारतीय सेना द्वारा की गई कार्रवाई के बाद यूएवी क्यू हैड चॉक और रोहड़ावली के बीच कहीं गिराया गया है।

 

इससे पहले दो दिन की शांति के बाद शुक्रवार को फिर खाटलबाना, फतूही और सीमावर्ती क्षेत्र के आसपास गांवों में यूएवी भेजा गया था। रात को फायरिंग और धमाके होने से सीमा क्षेत्र में एक बार फिर दहशत का माहौल बन गया। रात को लोग सहम गए। शाम 7:30 बजे के आसपास करीब 20 मिनट तक तेज फायरिंग हुई। इसी दौरान आसमान में सात आठ तेज धमाके भी हुए।

 

12 मार्च के बाद बंद हो गई थी हरकतें

12 मार्च की रात को एक यूएवी गिराने के बाद पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ की हरकतें बंद कर दी थी। फिर यूएवी की घुसपैठ होने के बाद फायरिंग और धमाकों से फिर लोगों का जन जीवन प्रभावित हुआ था। सहमे ग्रामीणों ने बिजली बंद कर लाइटें बुझा दी। ग्रामीण एक-दूसरे को फोन कर पूछते रहे कि कहीं यूएवी गिरने से बड़ा नुकसान तो नहीं हुआ। धमाकों की तेज आवाज दूर दूर तक सुनी गई। पिछले दिनों यूएवी गिराने के लिए एंटी एयर क्राफ्ट गन से की फायरिंग के दौरान जिंदा बम गांव तीन बी छोटी और पंजाब के कल्लरखेड़ा में घरों पर गिर गए थे।

 

3 हफ्तों से नापाक हरकतें, 8 यूएवी गिराए

23 फरवरी: हिंदुमलकोट क्षेत्र में तारबंदी से पार पानी लगाने गए किसानों पर जीरो लाइन के पास पाकिस्तानी लोगों ने फायरिंग की।
24 फरवरी: अनूपगढ़ क्षेत्र में पाकिस्तानी क्षेत्र में दो बड़े धमाके हुए। रात को हुए इन धमाकों से भारतीय क्षेत्र में भी मकानों के दरवाजों व खिड़कियों में कंपन हुई।
4 मार्च: पाकिस्तान ने घड़साना क्षेत्र में यूएवी भेजा, जिसे एयर फोर्स के सुखोई ने गिरा दिया। इसका मलबा पाकिस्तान में फोर्ट अब्बास में गिरा।
9 मार्च : पाकिस्तान ने रोहिड़ावाली, मदेरां और फतूही क्षेत्र में दो यूएवी भेजे। सेना ने रात और दिन में फायरिंग कर दोनों यूएवी को गिरा दिया।
10 मार्च: पाक ने फिर सीमा क्षेत्र में अलसुबह दो यूएवी भेजे जिन्हें सेना ने फतूही के पास गिरा दिया। रात को फिर एक यूएवी भेजा, जिसे भी गिरा दिया।
12 मार्च: पाकिस्तान का यूएवी क्यू हैड व खाटलबाना के बीच गिरा दिया गया। 
15 मार्च: खाटलबाना, फतूही व सीमावर्ती क्षेत्र के आसपास गांवों में पाकिस्तानी यूएवी भेजा गया था। जिसे गिरा दिया गया।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन