पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Bikaner News Rajasthan News A Group Of Locusts Reached The City After Climbing The Fields Camping At The Houses Of Gangesahar Bhinasar

खेतों को चट कर अब शहर पहुंचा टििड्‌डयों का दल, गंगाशहर-भीनासर के घरों पर डेरा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फसलाें काे चट करने के साथ ही टिड्डियों ने अब शहर का रुख कर लिया है। यह 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ रही हैं। इन पर नियंत्रण के लिए उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने मुख्यमंत्री अाैर कृषि मंत्री काे पत्र लिखा है। शनिवार काे फरीदाबाद से विभाग के संयुक्त निदेशक भी बीकानेर पहुंचे। उन्होंने जिला कलेक्टर के साथ लंबी चर्चा कर संसाधन बढ़ाने की बात कही है।

काेलायत, बज्जू, पूगल, काेलासर, अक्कासर अाैर मेघासर में टिड्डियों ने अातंक मचाया हुअा है। अब शहरी क्षेत्र के भीनासर में हजाराें की संख्या में टिड्डियों ने घराें की छताें पर डेरा जमा लिया है। मीडिया पर उनके वीडियो अाैर फाेटाे वायरल हा़े रहे हैं, जिन्हें देखकर लाेग भयभीत अाैर चिंतित हैं। चारणवाला, फूलासर के चकाें में टिड्डियों काे भगाने के लिए किसान थालियां बजा रहे हैं। तेज आवाज में ट्रैक्टर दाैड़ा कर खेताें में मिट्टी डाल रहे हैं। टिड्डी नियंत्रण दल ने काेलायत के 200 बीघा खेत में कीटनाशक का स्प्रे किया है। विभाग के डाॅ. केएल गुर्जर ने बताया कि हिट का स्प्रे करने से टिड्डियां उड़ जाती हैं। खेताें के लिए कीटनाशक क्लाेराे ईसी काे पानी में मिलाकर स्प्रे करने से टिड्डियां का प्रकोप कम हा़े जाएगा।

कृषि मंत्रालय के संयुक्त निदेशक बीकानेर पहुंचे, कलेक्टर से की चर्चा

संयुक्त निदेशक ने की जिला कलेक्टर से चर्चा

कृषि मंत्रालय में संयुक्त निदेशक डाॅ. जेपी सिंह शनिवार काे फरीदाबाद से बीकानेर पहुंचे। शाम काे कलेक्टर अावास पर कुमार पाल गौतम से मिले तथा टिड्डियां पर नियंत्रण काे लेकर मंत्रणा की। जिला कलेक्टर ने उन्हें बीकानेर के हालात बताए, जिस पर संयुक्त निदेशक ने तीन दल अाैर बढ़ाने के निर्देश विभाग के स्थानीय अधिकारियों काे दिए हैं। टिड्डियों पर रात के समय कार्रवाई करने काे कहा है। जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम को भी इस संबंध में प्रभावी कार्यवाही हेतु पाबंद किया गया हैं। संयुक्त निदेशक कृषि जगदीश पूनिया ने बताया कि अभी तक जिले में मूंगफली और कपास की फसल को टिड्डी से कोई नुकसान नहीं हुआ है।

भीनासर के एक मकान में पेड़ों पर लिपटी टििड्‌डयों

मंत्री भंवर सिंह ने लिखा मुख्यमंत्री काे पत्र

उच्च शिक्षा मंत्री व काेलायत विधायक भंवर सिंह भाटी ने मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत अाैर कृषि मंत्री कटारिया काे पत्र लिखकर कहा है कि कोलायत क्षेत्र में गज्जेवाला, फत्तुवाला, बांगड़सर, बज्जू, गड़ियाला, गिराजसर, माेटासर, नगरासर, सेवड़ा, देवड़ों की ढाणी, मंडाल चारणान, दियातरा, अक्कासर, भाेलासर, बच्छासर अादि गांवों में टिड्डियों ने फसलें तबाह कर दी हैं। इन्हें नष्ट करने के लिए तत्काल कदम नहीं उठाए तो सूखे की मार झेल रहे किसान के लिए जीवनयापन भी मुश्किल हा़े जाएगा।

कन्ट्रोल रूम गठित

टिड्डी की सूचना देने के लिए टिड्डी नियंत्रण विभाग, संयुक्त निदेशक कृषि तथा उप निदेशक कृषि कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। टिड्डी नियंत्रण कार्यालय में स्थापित कन्ट्रोल रूम के प्रभारी धन्ने सिंह पूनिया है और दूरभाष नम्बर 0151-2202022 तथा मोबाइल नम्बर 8826052003 है। उपनिदेशक कृषि कार्यालय में स्थापित कन्ट्रोल रूम के नम्बर 0151-2233834 और संयुक्त निदेशक कृषि जगदीश पूनिया के मोबाइल नम्बर 941455862 आमजन इन नम्बरों पर टिड्डी दल के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें