• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Bikaner News rajasthan news automobile market use the vehicle for more than 180 days get 30 discount on depreciation

ऑटोमोबाइल मार्केट : 180 दिन से ज्यादा यूज करो गाड़ी, 30 प्रतिशत तक डेप्रिसिएशन की छूट पाओ

Bikaner News - ऑटोमोबाइल कंपनियां इस बार पैसेंजर काराें पर डेप्रिसिएशन छूट से मार्केट पर छाने की तैयारी कर रही है। पैसेंजर...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:56 AM IST
Bikaner News - rajasthan news automobile market use the vehicle for more than 180 days get 30 discount on depreciation
ऑटोमोबाइल कंपनियां इस बार पैसेंजर काराें पर डेप्रिसिएशन छूट से मार्केट पर छाने की तैयारी कर रही है। पैसेंजर कारों पर डेप्रिसिएशन छूट 15 से बढ़ाकर 30 प्रतिशत तक कर दी गई है। इस छूट का लाभ पाने के लिए ग्राहक को गाड़ी का उपयोग कम से कम छह महीने तक करना होगा।

कंपनियों को इस छूट के बाद मार्केट में उछाल आने की उम्मीद है। क्षेत्र के सभी डीलर्स अपने क्षेत्र के व्यापारी मंडल, चिकित्सक, सीए, ट्रेडर्स इत्यादि के साथ निरंतर संपर्क कर रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा जानकारी देकर उनको लाभान्वित करने का प्रयास कर रहे हैं।

इनकम टैक्स सेक्शन 32 के तहत की गई डेप्रिसिएशन की घोषणा व्यापारी व उद्यमी वर्ग के लिए महा बचत साबित हो सकती है। जहां एक और गाड़ी अपनी फर्म के नाम पर गाड़ी खरीदने पर उद्यमी वर्ग के लोग इस महीने के बड़े बड़े डिस्काउंट का फायदा उठा सकते है वहीं दूसरी और इस वर्ष के इनकम टैक्स में भी उन्हें बड़ी छूट मिलेगी। गाड़ी की डेप्रिसिएशन का लाभ उठाने के लिए वित्तीय वर्ष में कम से कम 180 दिन के लिए वाहन को उपयोग में लेना आवश्यक होता है। ऐसा होने पर जहां पिछले नियम के अनुसार वाहन पर 15% मूल्यहास का लाभ मिलता था वहीं अब नए नियम के अनुसार वाहन पर 30% का मूल्यहास का लाभ उठाया जा सकता है। 180 दिन से कम होने पर यह लाभ केवल 15% तक रह जाएगा। अनुमान के तौर पर यदि इनकम टैक्स भरते समय कोई व्यक्ति अपना सालाना लाभ साढ़े 8 लाख रुपए घोषित करता है और वही व्यक्ति 30 सितंबर तक 10 लाख का वाहन खरीदता है तो इनकम टैक्स में 65000 रु तक की बचत मिल सकती है।

X
Bikaner News - rajasthan news automobile market use the vehicle for more than 180 days get 30 discount on depreciation
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना