15 से 18 घंटे काम कर रहे कलेक्टर और सुबह 8 से रात काे 11 बजे तक फाेन पर रहते हैं एसपी

Bikaner News - काेराेना वायरस के संक्रमण का खतरा लगातार बना हुअा है। पूरे देश में लाॅकडाउन है। अामजन अपनी सुरक्षा के लिए घराें...

Mar 27, 2020, 07:10 AM IST
Bikaner News - rajasthan news collectors working for 15 to 18 hours and sp stays on phan from 8 am to 11 pm

काेराेना वायरस के संक्रमण का खतरा लगातार बना हुअा है। पूरे देश में लाॅकडाउन है। अामजन अपनी सुरक्षा के लिए घराें में हैं। उनके बाहर अाने-जाने पर प्रतिबंध है। दूसरी अाेर, काेराेना से बचाव में जुटे अाैर लाॅकडाउन का पालन करवाने वाले अधिकारियाें की भी दिनचर्या अाैर कामकाज बदल गया है। उनका फाेकस पूरी तरह से काेराेना पर है। सामान्य काम काे जाे बेहद जरूरी हैं, वहीं किए अाैर करवाए जा रहे हैं। कर्मचारियाें की सुरक्षा काे ध्यान में रखते हुए बेहद जरूरी हाेने पर ही उन्हें अाॅफिस बुलाया जा रहा है। घर से कामकाज करने की हिदायत दी गई है। अधिकारियाें के कामकाज अाैर स्थित पर नजर रखने के लिए उनका माेबाइल सबसे बड़ा जरिया बना हुअा है। ‘भास्कर’ ने काेराेना का संक्रमण राेकने में लगे मुख्य अधिकारियाें से इस संबंध में बातचीत की।

सीएमएचअाे डाॅ. बी. एल. मीणा

लगातार बैठकाें का दाैरान, अांकड़े जुटाने का काम, काेराेना के संदिग्धाें का पता लगाने अाैर हर श्ख्स काे बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने में केवल तीन या चार घंटे ही साे पा रहे हैं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी. एल. मीणा। पूरा फाेकस काेराेना वायरस के संक्रमण काे राेकने पर ताे है ही, इसके साथ ही रूटीन का कामकाज अाैर माैसमी बिमारियाें में कहीं काेई चूक ना रह जाए, इसका भी ध्यान रखे हुए हैं। काेराेना बिमारी से जुडी हर छाेटी बड़ी जानकारी जुटाकर उस पर काम करने में लगे सीएमएचअाे प्रशासन की ज्यादातर बैठकाें में शामिल हाे काेराेना के संक्रमण काे राेकने के दिशा-निर्देशाें काे क्रियान्वित करने में जुटे हैं। पूरे जिले में प्रत्येक अस्पताल, डिस्पेंशरी अाैर पीएचसी, सीएचसी में हर संभव चिकित्सा सेवा अाैर सरकार की अाेर से दी जाने वाली दवाइयां उपलब्ध करवाने की जिम्मेवारी भी निभा रहे हैं।

जिला कलेक्टर कुमारपाल गाैतम

काेराेना वायरस के संक्रमण काे राेकने अाैर बीकानेर के लाेगाें काे इससे बचाने के लिए जिला कलेक्टर कुमारपाल गाैतम पूरी तरह से चाैकन्ना हैं अाैर हरसंभव एहतियात बरत रहे हैं। वे वर्तमान स्थित काे संभालने के साथ-साथ भविष्य की अाशंकाअाें काे ध्यान में रखकर याेजना बना रहे हैं। अाम दिनाें में अाॅफिस अाैर फील्ड में 10 से 12 घंटे काम करते हैं। लेकिन काेराेना के कारण अब घर में भी अाॅफिस बना लिया है अाैर 15 से 18 घंटे काम कर रहे हैं। राेजाना सुबह घर पर ही पूरे जिले के अधिकारियाें से रिपाेर्ट लेकर, काेराेना अाैर लाॅकडाउन से प्रभावित लाेगाें के बारे में जानकारी जुटाकर उन्हें अावश्यक दिशा-निर्देश दे रहे हैं। उसके बाद अाॅफिस में बैठकें, फील्ड में वस्तुस्थिति का निरीक्षण अाैर सायंकाल बाद घर लाैटने पर भी देर रात 12.30 बजे जिले हालात पर नजर रखकर कामकाज करना उनकी जिम्मेवारी में शामिल हाे गया है।

} सबसे बड़े अधिकारियाें का टारगेट, प्राथमिकता अाैर फाेकस काेराेना का संक्रमण राेकना

} घर पर बनाया ऑफिस, जरूरी हाेने पर अाॅफिस बुलाया जा रहा है कर्मचारियों को

एसपी प्रदीपमाेहन शर्मा

अभी पुलिस की प्राथमिकता पूरी तरह बदल गई है। लाॅकडाउन है, इसका पालन करवाने की सीधी जिम्मेवारी पुलिस की है। इसके लिए पुलिसकर्मियाें की ड्यूटी, जाप्ता भेजना, कानून-व्यवस्था का पालन करवाना, लाेगाें की सुरक्षा, पुलिसकर्मियाें की सुरक्षा अाैर इन सब में राेजाना अाने वाली काेई ना काेई नई समस्या का तत्काल समाधान करना अाैर ज्यादातर समय फाेन पर जानकारी लेना अाैर दिशा-निर्देश देना ही एसपी प्रदीपमाेहन शर्मा की ड्यूटी हाे गई है। पुलिस के रूटीन के काम प्रभावित हुए हैं, लेकिन अपराधियाें पर निगरानी रखी जा रही है। सामान्य दिनाें में एसपी शर्मा अाॅफिस में बैठकर फाइलाें का कामकाज निपटाने के साथ ही परिवादियाें काे सुनने का काम भी करते हैं। लेकिन, काेराेना के कारण उन्हें फाेन पर बात करने से ही फुर्सत नहीं मिल पा रही है। उन्हें सुबह अाठ बजे से रात काे 11 बजे तक फाेन बात करनी पड़ रही है। लाॅकडाउन के कारण बनी परिस्थितियाें के संबंध में अामजन भी उन्हें लगातार फाेन कर रहे हैं। इस बीच, एसपी फील्ड में जाकर ड्यूटी कर रही पुलिसकर्मियाें का मनाेबल बढ़ाने अाैर अामजन की मदद के लिए प्राेत्साहित भी कर रहे हैं।

उप निदेशक विकास हर्ष

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक विकास हर्ष प्रशासन अाैर जनता के बीच सामंजस्य काे मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। काेराेना के कारण एक के बाद एक लगातार प्रशासनिक बैठकाें के दाैर, अधिकारियाें के साथ फील्ड में निरीक्षण, राज्य सरकार अाैर कलेक्टर व अन्य प्रशासनिक अधिकारियाें की अाेर से जारी अादेश, निर्देश अाैर लाॅकडाउन व काेराेना से संबंधित सभी जरूरी सूचनाएं अाैर जानकारियां मीडिया के जरिये जनता तक पहुंचा रहे हैं। काेराेना संक्रमण के खतरे काे देखते हुए यह जरूरी काम है जिसे करने में हर्ष अाैर पीअारअाे अाॅफिस की उनकी टीम जी-जान से जुटी है। काेराेना के कारण उनकी जिम्मेवारी के साथ-साथ काम का समय भी बढ़ गया। अब सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय में सुबह अाठ से दाेपहर दाे बजे अाैर उसके बाद रात काे 10 बजे या उसके बाद भी दाे पारियाें में काम किया जा रहा है। जिम्मेवारियां बढ़ने के कारण सूचना अधिकारी हर्ष काे राेजाना का रूटीन मार्निंग वाॅक भी इन दिनाें बंद हाे गया है।

X
Bikaner News - rajasthan news collectors working for 15 to 18 hours and sp stays on phan from 8 am to 11 pm

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना