• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Bikaner News rajasthan news fuel surcharge of 24 paise per unit will be added in the electricity bill from next month
विज्ञापन

अगले माह से बिजली बिल में 24 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज जुड़कर आएगा

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:21 AM IST

Bikaner News - बीकानेर| बिजली उपभोक्ताओं के जेब का बोझ अगले महीने से बढ़ने वाला है। आपके बिल में अब प्रति यूनिट 24 पैसे फ्यूल...

Bikaner News - rajasthan news fuel surcharge of 24 paise per unit will be added in the electricity bill from next month
  • comment
बीकानेर| बिजली उपभोक्ताओं के जेब का बोझ अगले महीने से बढ़ने वाला है। आपके बिल में अब प्रति यूनिट 24 पैसे फ्यूल सरचार्ज जुड़कर आएगा। बिजली कंपनी की कॉमर्शियल विंग ने जनवरी-मार्च, 19 तक बिजली उपयोग पर सरचार्ज लगाकर वसूली के आदेश लेखा शाखा को भिजवा दिए हैं। अब अप्रैल-मई के बिलों में सरचार्ज की राशि जुड़कर आएगी। फ्यूल सरचार्ज के नाम पर जोधपुर डिस्कॉम तीन महीने में सौ करोड़ रुपए उपभोक्ताओं से वसूलेगा।

जानिए फ्यूल सरचार्ज के बारे में: आरईआरसी हर साल बिजली खरीद व अन्य खर्च की गणना के बाद बिजली का टैरिफ तय करता है। फिक्स कॉस्ट के साथ ही वेरिएबल कॉस्ट के रूप में बिजली टैरिफ तय होता है। वेरिएबल कॉस्ट कोयला, डीजल व परिवहन के खर्च से तय होता है। इसकी वसूली उपभोक्ताओं से की जाती है। इस मद की वसूली 2009 से ही हमारे बिल में की जा रही है। इस सरचार्ज को हर तीन महीने में बदला जाता है। कंपनियां महंगी दरों पर खरीदी बिजली का अंतर भी फ्यूल सरचार्ज से वसूल कर रही हैं।

एेसे समझें: आपने 400 यूनिट बिजली उपभोग की है तो 96 रुपए अतिरिक्त फ्यूल सरचार्ज

यदि आपके घर या दुकान का दो माह का बिल 400 यूनिट आता है, तो 0.24 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज के हिसाब से 96 रुपए अधिक चुकाना होगा। सरचार्ज जोड़कर बिल अप्रैल से आएगा। बाद में तीन-तीन महीने में उपभोक्ताओं से सरचार्ज की वसूली बिल वाइज की जाएगी।


X
Bikaner News - rajasthan news fuel surcharge of 24 paise per unit will be added in the electricity bill from next month
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन