मरीजाें के लिए अच्छी खबर...सुपर स्पेशियलिटी सेंेटर में नई एमअारअाई-सीटी स्कैन मशीन इंस्टाल

Bikaner News - पीबीएम हाॅस्पिटल पहुंचने वाले मरीजाें के लिए एक अच्छी खबर यह है कि अब यहां सीटी अाैर एमअारअाई जांच के लिए लंबा...

Nov 11, 2019, 07:31 AM IST
पीबीएम हाॅस्पिटल पहुंचने वाले मरीजाें के लिए एक अच्छी खबर यह है कि अब यहां सीटी अाैर एमअारअाई जांच के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हाॅस्पिटल में पीपीपी माेड पर चल रही सीटी-एमअारअाई मशीन जहां काम कर ही रही है वहीं अब 150 कराेड़ की लागत से बने सुपर स्पेशियलिटी सेंटर में भी ये दाेनाें मशीनें इंस्टाल हाे गई है।

मशीन लगाने वाली कंपनी के इंजीनियर्स ने इन्हें इंस्टाल करने के बाद मेडिकल काॅलेज के हैंड अाेवर कर दिया है। काॅलेज अब रेडियाे डाइग्नाेसिस विभाग की देखरेख में इन मशीनाें की ट्रायल करेगा। ट्रायल के दाैरान इनसे हाेने वाली जांच रिपाेर्ट्स का दूसरी रिपाेर्ट्स से मिलान हाेगा। एक्सपर्ट्स की टीम यह देखेगी की सभी रिपाेर्टिंग अाैर इमेजिंग सही हाे रही है। इसके बाद इन मशीनाें से अाम मरीजाें की जांच शुरू कर दी जाएगी। चूंकि ये मशीनें केन्द्र सरकार की अाेर से बनाए गए सुपर स्पेशियलिटी सेंटर में स्थापित हैं अाैर पूरी तरह सरकारी क्षेत्र की हैं, एेसे में इन पर नियंत्रण भी मेडिकल काॅलेज अाैर पीबीएम हाॅस्पिटल का हाेगा। एेसे में रेडियाे डाइग्नाेसिस विभाग के डाक्टर, टैक्नीशियन यहां नियुक्त हाेंगे। फ्री श्रेणी राेगियाें की जांच जहां फ्री हाेगी वहीं बाकी लाेगाें के लिए जांच के रेट तय करने काम अब अधिकृत टीम करेगी। माेटे ताैर पर यह माना जा रहा है 15 दिन में प्रक्रिया पूरी हाेने के बाद एक दिसंबर से यहां जांच सुविधा उपलब्ध हाे जाएगी।

150 कराेड़ की लागत के सुपर स्पेशियलिटी सेंटर काे उद्घाटन के लिए राज्य सरकार की हरी झंडी का इंतजार लेकिन जांच के लिए एमअारअाई-सीटी स्कैन मशीन मरीजाें काे मिली

सरकारी क्षेत्र की इन जांच मशीनाें का नियंत्रण मेडिकल काॅलेज-पीबीएम हाॅस्पिटल के पास रहेगा, विभिन्न श्रेणी के मरीजाें की जांच फ्री, बाकी राेगियाें के लिए जांच की रेट तय हाेगी, ट्रायल के बाद मरीजाें के लिए

अाधुनिक मशीनें, थ्री टेस्ला एमअारअाई, 128 स्लाइस सीटी स्कैन

सुपर स्पेशियलिटी सेंटर में लगी सीटी अाैर एमअारअाई मशीनें बीकानेर में लगी अब तक की सबसे अत्याधुनिक तकनीक की बताई जा रही है। श्रेणी के लिहाज एमअारअाई मशीन काे थ्री टेस्ला अाैर सीटी स्कैन मशीन 128 स्लाइस श्रेणी की है।

मशीनें इंस्टाल, सुपरिंटेंडेंट से चर्चा कर तय करेंगे रेट-डेट : डा.कुमार

मेडिकल काॅलेज प्राचार्य एवं पीबीएम हाॅस्पिटल के नियंत्रक डा.एच.एस.कुमार का कहना है, मशीनें इंस्टाल करने के साथ कंपनी ने इनका प्रदर्शन कर काॅलेज के हवाले कर दी है। इन पर जांच सुविधा जल्द शुरू करेंगे। इससे पहले सुपरिंटेंडेंट डा.पी.के.बैरवाल, रेडियाे डायग्नाेसिस विभागाध्यक्ष सहित विशेषज्ञाें से जांच की दर अाैर शुरू करने की तारीख अादि पर बातचीत हाेगी।

इसलिए मरीजाें काे फायदा : एक एमअारअाई अाैर एक सीटी स्कैन मशीन पहले से ही पीपीपी माेड पर पीबीएम हाॅस्पिटल में चालू। ये नई मशीनें लगने के बाद दाे एमअारअाई-दाे सीटी स्कैन मशीनें जांच के लिए उपलब्ध। ट्राेमा सेंटर में भी एक सीटी स्कैन मशीन लगाने का करार भी पीपीपी माेड में हाे चुका है। यह मशीन भी जल्द लगेगी। एेसे में तीन सीटी स्कैन, दाे एमअारअाई मशीनें हर वक्त जांच के लिए उपलब्ध हाेगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना