हाल-ए-निगम...3 साल पुराने एक कराेड़ से अधिक के कार्याे की फाइलें नहीं मिल रहीं, काम भी अाधा-अधूरा

Bikaner News - शहर में तीन साल पहले पूर्व अाैर पश्चिम विधानसभा क्षेत्राें में हुए सीवरेज, सड़क, नाली अादि निर्माण कार्याे की अाधा...

Nov 11, 2019, 07:30 AM IST
शहर में तीन साल पहले पूर्व अाैर पश्चिम विधानसभा क्षेत्राें में हुए सीवरेज, सड़क, नाली अादि निर्माण कार्याे की अाधा दर्जन से अधिक फाइलें निगम में नहीं मिल रही हैं। एक कराेड़ से अधिक के ये काम अाज भी अधूरे पड़े हैं। स्थिति काे देखते हुए आयुक्त ने तीन साल में जारी हुए टेंडरों का रिकार्ड मांगा है।

नगर निगम में टेंडरों की फाइल गुम हाेने का इतिहास रहा है। वर्क ऑर्डर जारी हाेने के बाद काम शुरू हाेता है अाैर अधूरा छाेड़ दिया जाता है। वार्ड के लाेगाें की शिकायतें मिलने के बाद जब अफसरों की नींद खुलती है ताे फाइल नहीं मिलती। वार्ड 53, 59, 12, जाेन दाे अाैर पांच, पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में सीवरेज, सड़क अाैर नाली निर्माण के एक कराेड़ रुपए से अधिक के कार्य तीन साल पहले स्वीकृत हुए थे। बताया जाता है कि इनमें से ज्यादातर काम अधूरे पड़े हैं। ओवरलेपिंग की आशंका भी जताई जा रही है। इन कार्याे की कभी जांच ही नहीं कराई गई। निगम के पीछे नाला सफाई की फाइल गुम हाेने का मामला भास्कर में उजागर हाेने के बाद निगम प्रशासन हरकत में अाया है। नाला सफाई की फाइल के लिए सर्च नाेट जारी करने के बाद आयुक्त डाॅ. प्रदीप गावंडे ने तीन साल में वार्ड वार जारी सभी टेंडर्स का ब्योरा मांगा है।

इस साल में 88 टैंडर : वित्त वर्ष 2019 में अप्रैल से लेकर अब तक नगर निगम पूर्व अाैर पश्चिम विधानसभा क्षेत्रों में सीवरेज नाली व सड़क के 88 टैंडर हा़े चुके हैं। इनमें से 58 में वर्क अाॅडर्र जारी हुए हैं। वार्ड वार इन सभी टेंडरों काे सूचीबद्ध किया गया है। उन सभी जेईएन के नाम भी अंकित किए हैं, जिनके अंडर में काम था। इसी सूची के अाधार पर सभी फाइलों की छानबीन हाेगी। इसी प्रकार वर्ष 2018, 17 अाैर 16 में जारी हुए टेंडरों की रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है।

टैंडराें की सूची से खुलेंगे राज

नगर निगम में वर्ष 2016 से लेकर अब तक जारी हुए टेंडरों की सूचियां तैयार की जा रही हैं। उन सभी की छानबीन से पता चल सकेगा कि किस वर्ष में कौनसा काम अधूरा पड़ा है। भुगतान कितने कार्याे का हा़े चुका है। किसी अधूरे काम काे लेकर अाेवर लेपिंग ताे नहीं हुई है।


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना