बाेर्ड के प्रेक्टिकल पेपर का मेटेरियल ही नहीं पहुंचा, परीक्षकों की लिस्ट का इंतजार

Bikaner News - एजुकेशन रिपाेर्टर | बीकानेर माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड की प्रेक्टिकल विषय की परीक्षाएं मेटेरियल अाैर परीक्षकों...

Jan 16, 2020, 07:40 AM IST
Bikaner News - rajasthan news material of bard39s practical paper has not arrived yet waiting for list of examiners
एजुकेशन रिपाेर्टर | बीकानेर

माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड की प्रेक्टिकल विषय की परीक्षाएं मेटेरियल अाैर परीक्षकों की सूचियां नहीं पहुंचने के कारण बुधवार काे शुरू नहीं हा़े सकीं।

बाेर्ड के प्रेक्टिकल 15 जनवरी से 14 फरवरी के बीच कराने हैं। जबकि सीबीएसई की प्राइवेट स्कूलों में प्रेक्टिकल शुरू हा़े चुके हैं। केन्द्रीय विद्यालय में प्री बाेर्ड के बाद कराए जाएंगे। सीबीएसई से संबद्ध प्राइवेट अाैर केवी संगठन की स्कूलों ने अपनी-अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा का शैड्यूल बनाया है।

बाेर्ड के प्रेक्टिकल विषयों की परीक्षाओं के लिए काॅपियां, परीक्षकों की सूचियां सहित विभिन्न सामग्री माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड, अजमेर से अाती है। महारानी स्कूल काे संग्रहण केन्द्र बनाया है। वहां से सामग्री का वितरण किया जाएगा। बाेर्ड की लेट लतीफी के कारण जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक कार्यालय में कंट्रोल रूम भी नहीं बन पाया है। बीकानेर के करीब 446 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में से ढाई साै स्कूलों में प्रेक्टिकल हाेते हैं, जिनमें करीब साढ़े सात हजार परीक्षार्थी बैठेंगे।


पाेर्टल पर टकटकी लगाए बैठे हैं स्कूल संचालक

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड से संबद्ध प्राइवेट स्कूल बाेर्ड के पोर्टल पर टकटकी लगाए हुए हैं। प्रत्येक स्कूल काे यूजर आईडी पास वर्ड दे रखा है। स्कूलवार परीक्षकों की ड्यूटियां लगाकर सूची पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। ताकि स्कूल संचालक उसके अाधार पर परीक्षकों से संपर्क कर परीक्षा का दिन अाैर समय तय कर सकें।

सीबीएसई स्कूलों में शुरू, केवी में अभी देर

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड के संबद्ध प्राइवेट स्कूलों में प्रेक्टिकल की परीक्षाएं शुरू हा़े गई हैं। इन स्कूलों में एक जनवरी से अाठ फरवरी के बीच प्रेक्टिकल कराए जाने हैं। सीबीएसई की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हाेंगी। उसे देखते हुए प्रेक्टिकल के साथ-साथ प्राइवेट स्कूल प्री बाेर्ड भी करा रहे हैं। ताकि स्टूडेंट्स काे बाेर्ड परीक्षा की तैयारी का समय मिल सके। उधर, केन्द्रीय विद्यालय संगठन की स्कूलों में अभी प्री बाेर्ड कराए जा रहे हैं। वहां के शिक्षकों की ड्यूटी प्राइवेट स्कूलों में प्रेक्टिकल परीक्षाओं में लगी हुई है। केवी एक के प्रिंसिपल सरजीत सिंह का कहना है कि इसलिए उनके यहां प्रेक्टिकल बाद में हाेंगे, लेकिन अाठ फरवरी से पहले करा लिए जाएंगे।

X
Bikaner News - rajasthan news material of bard39s practical paper has not arrived yet waiting for list of examiners
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना