नई पंचायत समिति...30 से 35 पंचायतें बढ़ जाएंगी

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:35 AM IST

Bikaner News - पाॅलिटिकल रिपाेर्टर | बीकानेर पंचायती राज चुनाव से पहले सरकार ने ग्राम पंचायत अाैर पंचायती राज के अन्य पदाें के...

Loonkaransar News - rajasthan news new panchayat samiti 30 to 35 panchayats will increase
पाॅलिटिकल रिपाेर्टर | बीकानेर

पंचायती राज चुनाव से पहले सरकार ने ग्राम पंचायत अाैर पंचायती राज के अन्य पदाें के पुनर्गठन के लिए जिलाें से प्रस्ताव मांगे हैं। बीकानेर में इस बार बज्जू अाैर छत्तरगढ़ में से किसी एक काे पंचायत समिति का दर्जा मिल सकता है। पंचायत समिति मुख्यालय के लिए पांच हजार की अाबादी वाला कस्बा हाेना जरूरी है। जिसमें ये दाेनाें ही कस्बे फिट हैं। 2014 में पांचू पंचायत समिति का गठन किया गया था। अब बज्जू अाैर छत्तरगढ़ में से किसी एक का नंबर लग सकता है। इसके साथ ही ग्राम पंचायताें के पुनर्गठन में 30 से 35 नई पंचायतें गठित हाे सकती है। कुछ जगह ग्राम पंचायत समिति के निर्धारित नियमाें से ज्यादा अाबादी है ताे कुछ जगह अभी भी एक से दूसरी पंचायत के बीच की दूरी 25 से 30 किलाेमीटर है। खासकर लूणकरणसर, खाजूवाला अाैर काेलायत पंचायत समिति के अधीन दूरी की ज्यादा समस्या है। दूरी काे अाधार बनाकर भी नई पंचायतें बन सकती हैं। हालांकि अभी जिला परिषद अाैर पंचायत समिति ने प्रस्ताव तैयार नहीं किए पर जानकाराें के अनुसार जहां नई पंचायत अाैर पंचायत समिति बनाने की जरूरत है उसके अनुसार ये अांकड़ा सामने अाया है। इसके साथ ही जिला परिषद सदस्याें की संख्या भी 29 से बढ़कर 33 से 35 तक पहुंच सकती है। पंचायत समितिवार पंचायत समिति सदस्याें की संख्या में फेरबदल हाेने की पूरी संभावना है। सरकार ने पंचायती राज के पुनर्गठन की अधिसूचना जारी कर ग्राम पंचायत स्तर पर राजनीतिक सरगर्मी बढ़ा दी है। विभिन्न पदाें पर चुनाव लड़ने वाले सदस्य अभी से सक्रिय हाे गए हैं।

विधायकाें की बढ़ेगी मुश्किल

पंचायती राज के चुनाव अाते ही विधायक अाैर विधानसभा चुनाव लड़ चुके उम्मीदवाराें के सामने मुश्किल अाने लगी है। कई ग्राम पंचायताें में विधायकाें के समर्थक ही ग्राम पंचायत स्तर पर अामने-सामने हाेने लगे हैं। एेेसे में विधायक किसी एक का पक्ष लेने की स्थिति में नहीं है। अमूमन बड़े नेता पंचायत चुनाव से दूरी बना लेते हैं लेकिन बीच में पड़ते ही समर्थकाें का विराेध भी सहना पड़ता है। एेसे में अाने वाले वक्त में विधायकाें की समस्या बढ़ने वाली हैं।


X
Loonkaransar News - rajasthan news new panchayat samiti 30 to 35 panchayats will increase
COMMENT