जिप्सम की राॅयल्टी वसूली के लिए नहीं अाया अावेदन, 2 माह में 3 कराेड़ का घाटा

Bikaner News - माइनिंग रिपाेर्टर | बीकानेर रिजर्व प्राइस ज्यादा हाेने के कारण जिप्सम की रायल्टी वसूली के लिए खान विभाग काे एक...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:35 AM IST
Bikaner News - rajasthan news no report for gypsum royalty recovery 3 months loss in 2 months
माइनिंग रिपाेर्टर | बीकानेर

रिजर्व प्राइस ज्यादा हाेने के कारण जिप्सम की रायल्टी वसूली के लिए खान विभाग काे एक भी अावेदन नहीं मिला है। ठेका नहीं हाेने के कारण सरकार काे दाे माह में ही करीब तीन कराेड़ रुपए की चपत लग चुकी है।

खान विभाग ने जिप्सम की रायल्टी वसूली के ठेके की बाेली लगाने की अंतिम तिथि 11 जून तय की थी। रिजर्व प्राइस 63 कराेड़ रुपए ज्यादा हाेने के कारण किसी ने भी रुचि नहीं दिखाई अाैर एक भी अावेदन नहीं मिला। ठेका नहीं हाेने के कारण विभाग अपने स्तर पर रायल्टी वसूली कर रहा है जिससे सरकार काे दाे माह में ही करीब तीन कराेड़ रुपए का नुकसान हाे चुका है। पिछली बार मई माह में सरकार काे रायल्टी अाैर डीएमएफटी से 5 कराेड़ 86 लाख 27,598 रुपए मिले थे, लेकिन इस बार 3 कराेड़ 43 लाख 73,412 रुपए ही मिल पाए। जून में 2 कराेड़ 76 लाख 61,311 रुपए का राजस्व मिला अाैर इस बार 10 जून तक मात्र 77 लाख 40,251 रुपए का ही मिले। अाशंका है कि जून माह में भी एक कराेड़ से ज्यादा का नुकसान हाेगा। गाैरतलब है कि खान विभाग ने एक अप्रैल से जिप्सम की रायल्टी वसूली का नया ठेका 48 कराेड़ रुपए में स्वीकृत किया था, लेकिन फर्म की अाेर से झूठे दस्तावेज पेश करने पर निरस्त कर दिया गया। नए सिरे से ठेका देने की प्रक्रिया शुरू की गई, लेकिन एक भी अावेदन नहीं मिला।

रिजर्व प्राइस 63 कराेड़ रुपए बहुत ज्यादा हाेने के कारण नहीं लगी बाेली


X
Bikaner News - rajasthan news no report for gypsum royalty recovery 3 months loss in 2 months
COMMENT