अब घर बैठे डाक से मिलेंगे ड्राइविंग लाइसेंस व अारसी

Bikaner News - अब ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी आवेदक को घर बैठे डाक से मिलेगी। परिवहन विभाग यह नई व्यवस्था एक अगस्त से लागू करेगा।...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:40 AM IST
Bikaner News - rajasthan news now the driving license and aces
अब ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी आवेदक को घर बैठे डाक से मिलेगी। परिवहन विभाग यह नई व्यवस्था एक अगस्त से लागू करेगा। प्रदेश के सभी परिवहन विभाग कार्यालयों में जिलों के लाइसेंस और आरसी बनाई जाएगी। फिर निर्धारित समय सीमा में लाइसेंस व आवेदकों आवेदकों के दिए पते पर पहुंच जाएंगे। नई व्यवस्था के तहत परिवहन विभाग के अफसरों ने डाक विभाग से एमओयू साइन किया है। इसके तहत डीएल स्पीड पोस्ट से आवेदक के घर मात्र 3-4 दिन में भेज दिया जाएगा। सरकारी कार्यों में गति लाने एवं पारदर्शिता बरतने के चलते परिवहन विभाग ने यह व्यवस्था शुरू की है। आवेदक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें अब लाइसेंस लेने के लिए बार-बार विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

परिवहन विभाग से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बाद आवेदक अक्सर शिकायत करते रहते हैं कि उनके लाइसेंस समय पर नहीं मिलते। वे विभाग के चक्कर लगाते-लगाते परेशान हो जाते हैं। कई बार तो आवेदक लंबा सफर तय कर विभाग के चक्कर लगाने को मजबूर हो जाते हैं। इसके बाद परिवहन विभाग ने आवेदकों को राहत देने के लिए यह कदम उठाया है। उन्होंने यह व्यवस्था बनाई है कि ड्राइविंग लाइसेंस जैसे ही बन जाएंगे, उन्हें आवेदक के पते पर घर पर डाक से पहुंचाया जाएगा। अब जैसे ही कोई आवेदक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करता है तो उससे एक टिकट लगा लिफाफा लिया जाएगा। लिफाफे पर आवेदक खुद पता लिखकर विभाग को सौंपेगा। उसी पते पर ड्राइविंग लाइसेंस भिजवाए जाने की व्यवस्था रहेगी।

परिवहन विभाग अगले महीने शुरू करने जा रहा नई व्यवस्था, आवेदकों को नहीं लगाने पड़ेंगे कार्यालय के चक्कर


X
Bikaner News - rajasthan news now the driving license and aces
COMMENT