पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समय की कूची, भावाें के रंग, अभिव्यक्ति का कैनवास, जीवन यथार्थ के बना रहे है चित्र

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चित्र अापके मंतव्य काे सबसे सुंदर रूप में जनता तक ले जाने का माध्यम हाेते है। इन चित्राें काे उकेरने वाले चित्रकार लाॅकडाउन के चलते घराें में बंद है। खुद बंद है पर अपनी अभिव्यक्ति काे अाजाद बनाए रखने के लिए सक्रिय है। समय की कूची, भावाें के रंग, अभिव्यक्ति के कैनवास के मिलन से भीतर के सच अाैर जीवन यथार्थ काे उकेरते चित्रकार अपनी सक्रियता काे बरकरार रखे हुए है। कहते है यह बात बेमानी है कि घर में रहकर समय नहीं कटता। हम इस महामारी से बचने का एकमात्र तरीका यही है कि हम घर में रहे। वायरस की चेन काे ताेड़े। इन दिनाें में अपने अापकाे अभिव्यक्त करे। जाे अधूरे काम है उन्हें पूरा करे।

सन्नू हर्ष जुटे है काेराेना पर सजगता के लिए 10 चित्राें की श्रृंखला बनाने में

चित्रकार सन्नू हर्ष लाॅकडाउन के दाैरान हर राेज दाे घंटे का समय कम्प्यूटर पर डिजीटल पेटिंग बनाने में बीताते है। डिजीटल पेंटिंग की सीरिज में वे अब तक 200 चित्र बना चुके है। ताे वहीं काेराेना महामारी से सजग रहने के लिए अाॅयल व एक्रलिक रंगाें के जरिए कैनवास पर 10 चित्राें की एेसी श्रृंखला बना रहे है जिसमें अामजन काे काेराेना से अलर्ट रहने संकट से मुकाबले का संदेश दिया गया है।

गाेधूलि बेला की मिनिएचर पेटिंग काे रचने में सक्रिय है महावीर स्वामी

चित्रकार महावीर स्वामी कहते है यह समूचे विश्व के लिए संकट का समय है। घर पर ही रहना हम सबके लिए सही उपाय है। एकांतवास के इस समय में इन दिनाें स्वामी पंचतत्व अाैर श्रीकृष्ण गाेवर्धन पर्वत पर गाेधूलि बेला काे दर्शाते 6 फीट के मिनिएचर चित्र काे बना रहे है। बताते है समय का सदुपयाेग करते हुए अपनी अभिव्यक्ति के अायामाें काे पूरा करने का अवसर है। हम घराें में रहकर अपने भावाें काे साकार करे।

मास्क मस्ट, दूरी जरुरी का संदेश देते 51 पेटिंग बनाने में सक्रिय है राम कुमार

लाॅकडाउन, मास्क मस्ट, काेराेना से बचने के लिए साेशल डिस्टेंस यानि दूरी बनाए रखना जरूरी है अाैर इस विपदा की घड़ी में भी राहत के लिए जुटे काेराेना वाॅरियर्स के सम्मान में 51 पेटिंग बनाने में सक्रिय है रामकुमार भादाणी। राम बताते है घर पर ही अपने स्टूडियाें में एक्रलिक, अाॅयल अाैर तारकाेल के माध्यम से एेसे चित्र बना रहा हूं जाे अामजन काे जागरुक करे।

रंगाें के माध्यम से जीवन बचाने का संदेश दे रहे है माेहसिन उस्ता

साेने की स्याही से ऊंट की खाल पर काेरनी उकेर कर उस्ता कला परंपरा काे अागे बढ़ाने वाले युवा चित्रकार माेहसिन रज्जा उस्ता लाॅकडाउन के चलते घर पर ही है। माेहसिन बताते है अपने अापकाे सुरक्षित रखने वाले इस समय में मैं रूटीन वर्क ताे कर ही रहा हूं साथ ही अामजन काे काेराेना से बचाव के लिए सजग रहने की दिशा में पारंपरिक उस्ता कला के समन्वय से जागरुकता का संदेश देते चित्र भी बना रहा हूं।

अधूरे िचत्र काे पूरा करने व काेराेना पर इलीस्ट्रेट पेटिंग बना रही है मेघा हर्ष

विश्व की विशाल पेटिंग बनाकर विश्व रिकाॅर्ड कायम करने वाली चित्रकार मेघा हर्ष लाॅकडाउन के चलते घर पर ही है। मेघा बताती है लंबे समय से कुछ पेटिंग अधूरी बनी हुई थी। अब समय मिल रहा है ताे समय का सदुपयाेग करते हुए अधूरे चित्राें काे पूरा कर रही हूं। साथ ही काेराेना से बचाव के लिए अामजन काे संदेश देते हुए इलीस्ट्रेट पेटिंग भी बना रही हूं जिसमें काेराेना की चेन काे ताेड़ने के लिए संदेश हाेगा।

चित्राें में काेराेना से सतर्क रहने का संदेश दे रहे है माेना सरदार

डाॅ.माेना सरदार डूडी क्रिएटिव अार्ट बनाने में चर्चित रहे है। डूडी इन दिनाें अाॅयल कलर से अार्ट पेपर पर चित्र बनाकर अामजन काे जागरुक कर रहे है। चित्राें में प्रेरक स्लाेगन भी लिख रहे है। लाॅकडाउन है एेसे में घराें से बाहर ताे निकल नहीं पाता एेसे में फेसबुक के माध्यम से इन चित्राें काे लाेगाें तक पहुंचा रहा हूं। विपदा की इस घड़ी में रंगाें के जरिए सभी काे सजग रहने के लिए जागरुक कर पाऊ ताे मेरी कला की सार्थकता सिद्ध हाे जाएगी।

बालमन...अभिव्यक्ति में पीछे नहीं, चित्र बना काेराेना से बचे रहने का दे रहे संदेश

चित्राें का अाकार भले ही छाेटा-बड़ा हाे। भले ही वे मुकम्मल चित्र के पैमाने पर खरा न उतरता हाे। बालमन अाैर नन्हें हाथाें से रंगाें के बादल अाैर रेखाअाें का जाल बुना गया हाे पर विश्व पर मंडराते खतरे से सबकाे सजग करने के लिए बच्चे भी पीछे नहीं है। अपने मन काे अभिव्यक्त करते हुए छह साल की जेविका शर्मा भी राेज एक चित्र बना रही है। कार्डसीट पर चित्र बनाती है लिखती है काेराेना से बचे रहे। घर में ही रहे। फिर वाे चित्र अपने घर के बाहर लगा देती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें