पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरदार पटेल को दिए वीपी मेनन ने कुछ तर्क

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रियासती विभाग के मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल भारतीय देशी राज्यों के राजा-महाराजाओं के भारतीय संघ में शामिल होने के मुद्दे पर कुछ सशंकित और चिंतित थे तब उन्होंने इस विषय में अपनी चिंताएं अपने सचिव वीपी मेनन से साझी थी। तब वीपी मेनन ने अपनी राय व्यक्त करते हुए यह कहा था कि, राजा-महाराजा लोग भारतीय संघ में शामिल होने से इनकार नहीं कर सकते।

इस विषय में उन्होंने अपने कुछ तर्क भी दिए थे, जिनकी चर्चा यहां पर अपनी प्रासंगिकता रखती है। वीपी मेनन का यह कहना था कि, सर्वोच्च सत्ता की समाप्ति भारत के लिए एक प्रकार से छिपे हुए वरदान के समान है क्योंकि इसके साथ ही राजा महाराजाओं के बहुत से विशेषाधिकार भी समाप्त हो गए हैं जो कि उन्हें आंग्ल सर्वोच्च सत्ता के साथ हुए विविध समझौतों तथा संधियों के अंतर्गत प्राप्त थे। मेनन ने पटेल को अपनी बात स्पष्ट करते हुए यह कहा कि, यदि सर्वोच्च सत्ता राजा-महाराजाओं को हस्तांतरित की जाए तो संधियों में विशेषाधिकारों के साथ कई ऐसे कर्तव्य भी है, जिनका पालन राजाओं को करना होगा और रियासतों (राज्यों) में राजनैतिक या साम्प्रदायिक आंदोलन होने पर, लोगों द्वारा विद्रोह कर आजादी मांगने पर, या भारत में मिलने की मांग करने पर या जन आंदोलन करके शासन और राजाओं के जीवन को खतरा पैदा होने पर राजा लोग भारत सरकार को छोड़ कर और किसके पास जाएंगे। (लगातार)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें