बीकानेर / 145 गांवों में टिड्डियों का सफाया, एक हजार से अधिक किसानों काे मिलेगा साढ़े तीन कराेड़ का मुआवजा

पाकिस्तान के रास्ते राजस्थान पहुंच रहीं टिड्डियां। पाकिस्तान के रास्ते राजस्थान पहुंच रहीं टिड्डियां।
X
पाकिस्तान के रास्ते राजस्थान पहुंच रहीं टिड्डियां।पाकिस्तान के रास्ते राजस्थान पहुंच रहीं टिड्डियां।

  • अर्जुनराम ने एनडीआरएफ योजना के तहत उचित मुआवजा दिलाने का आग्रह कृषि मंत्री से किया
  • वीडियो कांफ्रेंसिंग के दाैरान जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने राजस्व मंत्री काे यह जानकारी दी

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 10:49 AM IST

बीकानेर. जिले के 145 राजस्व गांवों में टिड्डियों के कारण किसानों की फसल खराब हुई है। इन गांवों से टिड्डियों का सफाया कर दिया गया है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दाैरान जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने राजस्व मंत्री काे यह जानकारी दी। प्रभावित किसानों काे करीब साढ़े तीन कराेड़ रुपए मुआवजा दिया जाएगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि 413 कृषकों का डाटा अपलोड कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रभावित किसानों को मुआवजे की राशि देने की कार्यवाही भी प्रारंभ कर दी गई है। 33 प्रतिशत से अधिक खराबे के कृषकों की संख्या 1 हजार 325 है, इनमें 110 खाजूवाला तथा 1 हजार 215 काश्तकार बज्जू तहसील के हैं। डीएमआईएस पोर्टल पर अपलोड करने से 912 काश्तकार शेष रहे थे, इस कार्य के लिए अतिरिक्त अधिकारियों की टीम खाजूवाला और पूगल भेज दी गई थी, शेष बचे काश्तकारों के नाम भी मंगलवार शाम तक अपलोड कर दिये जाएंगे, ताकि बुधवार को प्रभावित काश्तकारों के बैंक खातों में मुआवजे की राशि जमा करवाई जा सके।

3 करोड़ 58 लाख का भुगतान होगा
जिला कलेक्टर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में बताया कि जिले की दोनों तहसीलों के काश्तकारों को आदान-अनुदान के लिए 3 करोड़ 58 लाख रुपए का भुगतान करना है, इनमें खाजूवाला क्षेत्र के काश्तकारों को 29 लाख 70 हजार तथा बज्जू क्षेत्र के काश्तकारों को 3 करोड़ 28 लाख रुपए का भुगतान किया जाना है। अपलोड का कार्य होने के साथ ही भुगतान सीधे खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। वीडियो कांफ्रेंसिंग में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन एएच गौरी तथा उपखंड अधिकारी रिया केजरीवाल उपस्थित थे।


किसानाें काे मुआवजे के लिए अर्जुनराम ने लिखा कृषि मंत्री काे पत्र
संसदीय क्षेत्र में टिड्डी दल के हमले के कारण किसानों काे मुआवजा दिलाने के लिए केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर काे पत्र लिखा है। अर्जुनराम ने लिखा है कि इस साल काेलायत, खाजूवाला, छत्तरगढ़, बज्जू, घड़साना, रावला, अनूपगढ़, श्रीडूंगरगढ़, लूणकरणसर अाैर नाेखा में टिड्डियों ने किसानों की फसलें नष्ट कर दी हैं। इससे किसानों के समक्ष आर्थिक संकट खड़ा हा़े गया है। अर्जुनराम ने एनडीआरएफ योजना के तहत उचित मुआवजा दिलाने का आग्रह कृषि मंत्री से किया है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना