पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सर्पदंश... रोज 2 पीड़ित पहुंच रहे पीबीएम, इस वर्ष अब तक 205 लोगों को डंसा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिलों से बाहर आए सांपों को नागवार गुजर रहा है खेतों में किसानों का खलल, गुस्से में हर दिन डंस रहे

बीकानेर। बारिश के बाद जहां सांप बिलों से बाहर निकल आए हैं वहीं खेतों में किसानों की चहल-पहल भी बढ़ गई। नतीजा आदमी के खलल से नाराज सांपों के गुस्से से पीड़ित लोग हर दिन हॉस्पिटलों में पहुंच रहे हैं। सर्पदंश की चपेट में आ रहे औसतन दो लोगों को हर दिन पीबीएम हॉस्पिटल लाया जा रहा है। गनीमत यह है कि समय रहते हॉस्पिटल पहुंचने या गांवोँ में एंटी स्नैक वीनम की पहली डोज मिल जाने से जान पर खतरा कम हो गया है।
 
सितंबर के पांच दानें में 11 ऐसे लोगों को पीबीएम हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया है जिनकी सर्पदंश के बाद हालत गंभीर हो गई। इससे पहले अगस्त में 32 लोगों को भर्ती कर इलाज करना पड़ा। जनवरी से अब तक की बात करें तो इस वर्ष अब तक 162 सर्पदंश पीड़ितों को भर्ती किया जा चुका है। इनमें से सर्वाधिक पीड़ित जून से अगस्त के बीच ही रिपोर्ट हुए हैं।
 
पीबीएम हाॅस्पिटल पहुंचे लोगों सहित पूरे बीकानेर जिले के हॉस्पिटल्स में पहुंचे सर्पदंश पीड़ितों की बात की जाए तो अब तक 205 लोग सांप के चपेट में आकर हॉस्पिटल पहुंचे हैं। सर्पदंश पीड़ितों की तादाद देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी ग्रामीण स्वास्थ्य सेंटर्स पर एंटी स्नैक वीनम की उपलबध्ता सुनिश्चित करने को कहा है। खासतौर पर मेला रूट पर सतर्कता बरती जा रही है।
 

तीन सालों में सर्पदंश के रोगी
 
177 रोगी 2017 में
509 रोगी
2018 में
205 रोगी 2019 अगस्त तक
 

सतर्कता रखें, जल्दी हॉस्पिटल पहुंचे
 
मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त प्राचार्य एवं मेडिसिन विभागाध्यक्ष डा.एल.ए. गौरी का कहना है, इस सीजन में सर्पदंश के रोगी आते ही हैं गनीमत यह है कि समय रहते आने वाले रोगियों में जटिलता नहीं बढ़ती। ऐसे में जान बचाना आसान होता है। लोग सतर्क रहें। सर्पदंश की चपेट में आ भी जाए तो जल्द से जल्द हॉस्पिटल पहुंचे।
 

संभाग में तीन की हो चुकी मौत 
 
स्वास्थ्य विभाग और पीबीएम की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक संभाग के तीन लोगों की सर्पदंश से मौत हो चुकी है। इनमें से एक-एक रोगी बीकानेर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले का है। संयुक्त निदेशक डा.देवेन्द्र चौधरी के मुताबिक संभागभर से आई रिपोर्ट के मुताबिक अब तक सबसे ज्यादा सर्पदंश के रोगी बीकानेर जिले में रिपोर्ट हुए हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें