राजस्थान / 290 वाटर पॉइंट पर 600 कर्मचारी करेंगे वन्यजीव गणना



डेमो पिक। डेमो पिक।
X
डेमो पिक।डेमो पिक।

  • वन्यजीव गणना के लिए मचान नहीं बनेंगे 

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 10:13 AM IST

बीकानेर। वन्य जीव गणना शनिवार को संभाग के 290 वाटर पॉइंट पर होगी। प्रत्येक वाटर पॉइंट पर दो-दो कर्मचारी रहेंगे। 24 घंटे ये दोनों कर्मी एक-दूसरे का विकल्प रहेंगे और पॉइंट छोड़कर नहीं जाएंगे। बीकानेर में कहीं भी पेड़ों पर मचान नहीं बनेंगे, क्योंकि मचान वहां बनाए जाते हैं जहां खतरनाक वन्यजीव होते हैं।

 

संभाग में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं, जहां खतरनाक वन्यजीव हो। इसलिए, ज्यादातर कर्मचारी वाटर पॉइंट से 50 मीटर की दूरी पर पेड़ की छांव में रहेंगे। पेड़ नहीं होने पर तिरपाल लगाकर जगह तैयार करेंगे। दिन में पानी पीने वाले वन्यजीवोंं की फोटो खींचने की अनुमति है, लेकिन रात में फोटो खींचने पर प्रतिबंध है, क्योंकि फ्लैश लाइट से दूसरे वन्यजीव घबरा जाएंगे और वाटर पॉइंट के पास नहीं आएंगे। सीसीएफ क्षेत्र में करीब सात डीएफओे भी गणना प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। पूरे प्रदेश में एक साथ गणना होगी इसलिए जयपुर से भी जानकारी और अपडेट दिए जाते रहेंगे।

 

वन्यजीव उप वन संरक्षक जयदीप सिंह राठौड़ ने बताया कि दिन में फोटो के लिए कर्मचारी अपना मोबाइल यूज करेंगे। सामान्य से कोई वन्यजीव अलग दिखे तो उसकी फोटो संबंधित क्षेत्र के डीएफओ को भेजी जाए। गणना में 600 कर्मचारियों को लगाया जाएगा। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना