Hindi News »Rajasthan »Bundi» शोभायात्रा में उमड़े श्रद्धालु मानधाता के किए दर्शन, मुस्लिमों ने बरसाए फूल

शोभायात्रा में उमड़े श्रद्धालु मानधाता के किए दर्शन, मुस्लिमों ने बरसाए फूल

जिलेभर में शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर शोभायात्राएं निकाली गई। इस अवसर पर श्रद्धालु भगवान राम, हनुमानजी के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 02:35 AM IST

शोभायात्रा में उमड़े श्रद्धालु मानधाता के किए दर्शन, मुस्लिमों ने बरसाए फूल
जिलेभर में शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर शोभायात्राएं निकाली गई। इस अवसर पर श्रद्धालु भगवान राम, हनुमानजी के उद्‌घोष लगाते हुए चल रहे थे। डीजे की धुनों पर श्रद्धालु नृत्य करते हुए चल रहे थे। अखाड़ेबाजों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन से लोगों को रोमांचित किया। जगह-जगह पुष्पवर्षा से स्वागत किया।

शाम को 7 बजे बाद शहर की श्रीगणेश व्यायामशाला नवलसागर से शोभायात्रा रवाना हुई, जो अभयनाथ महादेव, बालचंदपाड़ा सूरजजी का बड़, नाहर का चोहट्‌टा पहुंची। बुलबुल का चबूतरा पर हनुमानजी की आरती हुई। आरती इस बार पुजारी ने ही की, नेता मौजूद रहे, पर उन्हें आरती में शामिल नहीं किया गया। यहां से शोभायात्रा तिलक चौक, सदर बाजार, चोमुखा बाजार, चौगान गेट, सब्जीमंडी रोड, केएनसिंह सर्किल होती हुई देररात लंका गेट स्थित लंक विजवेश्वर हनुमान मंदिर पहुंची। जहां महाआरती हुई। इसके साथ ही एक बड़ी चुनौती शांति और सफलता के साथ संपन्न हो गई। शोभायात्रा में सनातन महाराज कोटा सहित विधायक प्रहलाद गुंजल, विधायक अशोक डोगरा, पूर्व विधायक ओमप्रकाश शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष महिपतसिंह हाड़ा, सभापति महावीर मोदी, रामेश्वर मीणा, भाजपा नेता रूपेश शर्मा, कांग्रेस के भरत शर्मा, रामबाबू शर्मा, एड. राजकुमार दाधीच, हरिनारायणसिंह भाटी, केपाटन प्रधान प्रशांत मीणा, पूर्व उपसभापति संतोष कटारा सहित पार्षद और अन्य लोग शामिल रहे। मुस्लिम समाज की ओर से भी सदर बाजार में शोभायात्रा का स्वागत किया गया।

देईखेड़ा में सुंदरकांड पाठ का हुआ आयोजन

देईखेड़ा| कस्बे के मंदिरों में रामायण, सुंदरकांड का पाठ व हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। देवनारायण बाग स्थित हनुमान मंदिर पर भी सुंदरकांड पाठ किया। शिव हनुमान मंदिर सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। जन्मोत्सव को लेकर मालिकपुरा, आजंदा, घाट का बराना, चहिंचा, नोताड़ा , बांझड़ली आदि गांवों में भी कार्यक्रम हुए।

झालीजी कराना| गेंडौलीखुर्द में शनिवार शाम पांच बजे हनुमान जयंती पर बजरंग दल कार्यकर्ताओं 11 कन्याओं के साथ शोभायात्रा निकाली। कस्बे के मंशापूर्ण हनुमान मंदिर से शुरू शोभायात्रा बस स्टैंड होते हुए चाचोल्या हनुमान मंदिर पहुंची। जहां महाआरती के बाद प्रसाद वितरण हुआ।

छोटे बच्चों से लेकर बड़ो तक ने अखाड़ों में दिखाया दम, छतें-बरामद लोगों से अटे

बूंदी. हनुमान जन्मोत्सव पर शहर में निकली शोभायात्रा के नजारे।

बूंदी. शोभायात्रा में विधायक प्रहलाल गुंजल भी शामिल रहे।

बूंदी. शोभायात्रा में विधायक प्रहलाल गुंजल भी शामिल रहे।

शोभायात्रा में बच्चों का सिंह गर्जना बैंड और झांकियां रही आकर्षण

शहर में शोभायात्रा में बैंड, निशान का घोड़ा, ऊंट, डीजे-ढोल, अशोक वाटिका अखाड़ा, श्रीगणेश व्यायामशाला अखाड़ा,अखाड़ा भावभट्‌ट सहित छह अखाड़े, आठ डीजे शामिल थे। राम दरबार, हनुमानजी की झांकी, मशक बैंड, 40 बच्चों का सिंह गर्जना बैंड और मुख्य झांकी आकर्षण का केंद्र रहे। सनातनपुरी महाराज भी शाेभायात्रा में शामिल हुए। शोभायात्रा में शामिल युवाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। युवाओं के साथ-साथ बच्चों ने भी हैरतअंगेज करतब दिखाकर सभी को रोमांचित कर दिया। डीजे की धुन पर भगवान के जयकारे लगाते युवाओं की टोलियां चल रही थी। शोभायात्रा को देखने के लिए मार्ग के दोनों बड़ी संख्या में महिलाओं व बच्चों की भीड़ लगी रही। विदेशी सैलानियों ने भी शोभायात्रा को अपने कैमरे में कैद किया।शोभायात्रा पुलिस, प्रशासन के लिए एक बड़ा चैलेंज थी, इस अग्नि परीक्षा में वे सफल रहे। शोभायात्रा शांति से संपन्न होने पर एसपी योगेश यादव और कलेक्टर शिवांग स्वर्णकार ने लोगों को बधाई दी है। साथ ही कहा है कि सभी समुदाय इसी तरह शांति और सद्भाव बनाए रखें।

दबलाना-गोठड़ा में आयोजन

दबलाना. कस्बे में हनुमान महोत्सव समिति अध्यक्ष जोनी प्रजापत ने बताया कि महोत्सव की शुरुआत में सुबह कलशयात्रा निकाली गई। शाम को बोर के बालाजी मंदिर से शाेभायात्रा शुरू हुई, जो बस स्टैंड, चौमुखा बाजार, गणेश चौक होती हुई वापस बोर के बालाजी पहुंची। शोभायात्रा में आकर्षक झांकियां सजाई गई। वहीं डीजे की धुन पर युवक-युवतियां नाचते गाते चल रहे थे। महाआरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया।

बूंदी. छतें, मंदिर, दुकानों के बरामदे महिलाओं से ठसाठस भर गए।

बूंदी. शोभायात्रा पर फूल बरसा कर स्वागत करते मुस्लिम समाज के लोग।

मानधाता के दर्शनों का तांता

मानधाता के दर्शनों का तांता

हनुमान जयंती पर बड़ी संख्या में लोगों ने टाइगर हिल स्थित मानधाता के दर्शन किए। सुबह से ही महिला-पुरुष मानधाता छतरी की ओर नए रास्ते से कूच करने लगे। मानधाता बालाजी के जयकारे लगाते हुए कड़ी धूप और बनाए गए कच्चे रास्ते से छतरी पर जाते रहे और दर्शन करते रहे। पुलिस ने इस दौरान पुख्ता बंदोबस्त किए। खुद एसपी योगेश यादव भी हालात जानने पहुंचे और श्रद्धालुओं से जानकारी ली।

हनुमान जयंती पर बड़ी संख्या में लोगों ने टाइगर हिल स्थित मानधाता के दर्शन किए। सुबह से ही महिला-पुरुष मानधाता छतरी की ओर नए रास्ते से कूच करने लगे। मानधाता बालाजी के जयकारे लगाते हुए कड़ी धूप और बनाए गए कच्चे रास्ते से छतरी पर जाते रहे और दर्शन करते रहे। पुलिस ने इस दौरान पुख्ता बंदोबस्त किए। खुद एसपी योगेश यादव भी हालात जानने पहुंचे और श्रद्धालुओं से जानकारी ली।

कापरेन में हुए भजन-कीर्तन

कापरेन. शहर के बालाजी की बगीची स्थित बड़े बालाजी मंदिर, कबीरपुरा बालाजी, पंचमुखी हनुमान, तलाई के बालाजी, शीतला हनुमान सहित अन्य सभी स्थानों पर सुंदरकांड पाठ, रामायण व हनुमान चालीसा की गई। नृसिंह महिला कीर्तन मंडल द्वारा कीर्तन किया। जयंती पर हनुमानजी का विशेष श्रृंगार व महाआरती के बाद प्रसाद वितरित किया गया। बलकासा में शोभायात्रा निकाली गई। आयोजन समिति सदस्य लक्ष्मीनारायण जांगिड़ ने बताया कि शोभायात्रा का ग्रामीणों ने पुष्पवर्षा के साथ स्वागत किया। महाआरती में बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित हुए तथा प्रसादी ग्रहण की।

Get the latest IPL 2018 News, check IPL 2018 Schedule, IPL Live Score & IPL Points Table. Like us on Facebook or follow us on Twitter for more IPL updates.
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bundi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: शोभायात्रा में उमड़े श्रद्धालु मानधाता के किए दर्शन, मुस्लिमों ने बरसाए फूल
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Bundi

    Trending

    Live Hindi News

    0
    ×