• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bundi
  • हिंडौली के मॉडल स्कूल में बच्चों को प्रोजेक्टर पर पढ़ाएंगे, शिक्षकों को किया ट्रेंड
--Advertisement--

हिंडौली के मॉडल स्कूल में बच्चों को प्रोजेक्टर पर पढ़ाएंगे, शिक्षकों को किया ट्रेंड

Bundi News - बूंदी| स्कूल में बच्चों को पढ़ने के लिए किताबों की जरूरत नहीं रहेगी अब वे पहली बार दृश्य-श्रव्य विधि से पढ़ सकेंगे। ...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 04:05 AM IST
हिंडौली के मॉडल स्कूल में बच्चों को प्रोजेक्टर पर पढ़ाएंगे, शिक्षकों को किया ट्रेंड
बूंदी| स्कूल में बच्चों को पढ़ने के लिए किताबों की जरूरत नहीं रहेगी अब वे पहली बार दृश्य-श्रव्य विधि से पढ़ सकेंगे।

नवाचार के लिए हिंडौली राजकीय स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल में इस विधि की शुरुआत की जा रही है। इसी माह से यहां विद्यार्थियों को इस नई विधि से पढ़ाना शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि अभी दसवीं कक्षा से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को ही इस विधि से पढ़ाया जाएगा। यदि इस विधि के पूरी तरह से सकारात्मक परिणाम आते हैं तो अन्य कक्षाओं के लिए इस विधि की शुरुआत की जा सकती है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस विधि से पढ़ाने के लिए शिक्षकों को भी ट्रेंड किया गया है, ताकि वे विद्यार्थियों को बेहतरीन तरीके से अध्ययन करवा सके।

जो भी पाठ पढ़ाया जाएगा उनके दृश्य दिखाने के साथ आवाज भी आएगी

नई विधि से पढ़ाने के लिए हिंडौली मॉडल स्कूल की ओर से दसवीं से बारहवीं तक की किताबें डाउनलोड कर ली गई है। सभी विषयों का अध्ययन बच्चों को इसी विधि से कराया जाएगा। माना जा रहा है कि दृश्य-श्रव्य विधि से बच्चें सुगमता के साथ सीख सकते हैं। कक्षा में उन्हें किताबों की आवश्यकता नहीं रहेगी। जिस भी विषय का पाठ पढ़ाया जाएगा उन्हें दृश्य दिखने के साथ आवाज भी आएगी। हालांकि हिंडौली मॉडल स्कूल में फिलहाल दो ही प्रोजेक्टर है एक प्रोजेक्टर की ओर व्यवस्था की जा रही है।


X
हिंडौली के मॉडल स्कूल में बच्चों को प्रोजेक्टर पर पढ़ाएंगे, शिक्षकों को किया ट्रेंड
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..