पूरे माह चलेगा घर-घर पोषण का संदेश देने का अभियान

Bundi News - चिकित्सा-स्वास्थ्य विभाग चालू माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाकर जनजागरण गतिविधियां कर रहा है। महिला-बाल...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:58 AM IST
Bundi News - rajasthan news a campaign to deliver door to door nutrition for the whole month
चिकित्सा-स्वास्थ्य विभाग चालू माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाकर जनजागरण गतिविधियां कर रहा है। महिला-बाल विकास विभाग के साथ समन्वय कर अभियान चलाया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. जीएल मीणा ने बताया कि पोषण चिकित्सा-स्वास्थ्य विभाग का सतत कार्यक्रम है। इस माह के दौरान इसे जन-जन तक पहुंचाने के प्रयास शुरू किए हैं।

विटामिन ए, कृमिमुक्ति के लिए एल्बेन्डाजोल, ओआरएस जिंक कोर्नर, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, पोषण इनके केंद्र में है। पोषण अभियान द्वारा एक ओर सर्वे द्वारा गंभीर अतिकुपोषित बच्चों की पहचान कर उपचार के प्रयास किए जाएंगे। गर्भधारण से लेकर शिशु जन्म, किशोरावस्था-युवावस्था तक सही पोषण के लिए जनजागरण किया जाएगा। इसके अलावा एएनएम-आरबीएसके दलों को स्कूलाें में विशेष एनीमिया जांच शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। घर आधारित नवजात की देखभाल के दौरान एएनएम द्वारा बच्चे सहित परिजनाें के पोषण की जानकारी दी जाएगी। शहरी क्षेत्रों में महिला आरोग्य समितियों की बैठकें कर उनमें प्रोटीन, विटामिन, आयरन व खनिज से भरपूर खाद्यों का प्रदर्शन कर घर-घर पोषण का संदेश देने के प्रयास किए जाएंगे। स्वास्थ्य केंद्रों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर एएनएम, आशा व कार्यकर्ताओं द्वारा महिलाओं-बच्चों को स्तनपान, गर्भवती के लिए सही भोजन, धात्री मां की डाइट, किशोर-किशोरियों की खास पोषण जरूरतों सरीखे मुद्दों पर जानकारी दी जाएगी।

इस दौरान एमसीएच में प्रसूताओं को स्तनपान कराने की प्रक्रिया व महत्व बताया गया। प्रसूताओं को अरबन डीपीएम डॉ. अरविंद तिवारी ने नवजात की कंगारू देखभाल के बारे में जानकारी दी।

आरसीएचओ डॉ.जेपी मीणा ने बताया कि पोषण माह की साप्ताहिक गतिविधियां बच्चे के जीवन के प्रथम एक हजार दिवस की महत्ता एवं डायरियां प्रबंधन पर संचालित की जा रही है, जिसमें बच्चों में दस्त नियंत्रण, जिंक की प्रदानता, ओआरएस घोल, हाथों की सफाई व स्वच्छता के लिए एएनएम व आशाओं द्वारा जागरूकता लाने के प्रयास इस सप्ताह दौरान किया जा रहा है। बुधवार को मातृ एवं शिशु अस्पताल में यशोदाओं द्वारा प्रसूताओं को नवजातों को स्तनपान कराने की विधि समझाई। कुपोषण से बचाने के लिए बच्चों को 6 माह तक मां का दूध पिलाने के लिए प्रेरित किया।

रैली निकाल कर किया पोषण के प्रति जागरूक: नैनवां. महिला-बाल विकास विभाग की ओर से बलापुरा ग्राम पंचायत में महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर लगाया गया। पोषण माह के तहत पोषण मेले में पंचायत समिति पीओ रामरेश मीणा ने मेले का अवलोकन किया। पर्यवेक्षक तजीन बानो ने पोषण माह की जानकारी दी।

दबलाना. कस्बे में आंगनबाड़ी केंद्राें पर पोषण माह के तहत युवाशक्ति की रैली निकाली गई। साथ ही कुपोषण से बचाव के लिए महिलाओं में जनजाग्रति जगाई। एलएस आशा मीणा मौजूद रही।

हिंडौली. ब्लॉक के सभी 273 आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण अभियान चलाया जा रहा है। शुक्रवार को ग्राम आरसी का खेड़ा आंगनबाड़ी केंद्र पर मातृ-शिशु बैठक व किशोर बैठक की गई, जिसमें पर्यवेक्षक ज्योति गोडसे ने महिलाओं को स्वच्छता व पोषण की सलाह दी गई। बैठक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इंद्रा शर्मा, आशा सहयोगिनी कलावती शर्मा व सहायिका समेत कई मौजूद रहे।

करवर। रैली निकाल कर उपतहसील में ज्ञापन देने जाते किसान।

करवर। रैली निकाल कर उपतहसील में ज्ञापन देने जाते किसान।

Bundi News - rajasthan news a campaign to deliver door to door nutrition for the whole month
X
Bundi News - rajasthan news a campaign to deliver door to door nutrition for the whole month
Bundi News - rajasthan news a campaign to deliver door to door nutrition for the whole month
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना