देवन को दुख देख नाथ वराह रूप धारियों

Bundi News - लाखेरी| भगवान की तपस्या करके वरदानों की छाया में बलशाली बने हिरणयाक्ष को अपने तप-बल पर घमंड आने से वो देवताओं को...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:11 AM IST
lakheri News - rajasthan news devan sees sadness
लाखेरी| भगवान की तपस्या करके वरदानों की छाया में बलशाली बने हिरणयाक्ष को अपने तप-बल पर घमंड आने से वो देवताओं को ललकार बैठता है।

देवताओं से बदला लेने की कुंठा में वह पृथ्वी का हरण करके समुद्र में छिप जाता है। चारों ओर हाहाकार मच जाता है। देवताओं-पृथ्वीवासियों की पुकार सुन भगवान हरि वराह का रूप धरकर राक्षस से पृथ्वी को स्वतंत्र कराते हैं। तब ढाई कड़ी की नृसिंह लीला में कहा गया है कि "शंभु की समाधि जगी सागर की थार डगी इंद्र के उछाट लगीं ब्रह्म भय विचारियों अाैर देवन को दुख देख नाथ वराह रूप धारियों। वराह अवतार पर चारों ओर आनंद छा जाता है। गुरुवार रात ढाई कड़ी की नृसिंह लीला में वराह रूपी अवतार लेकर भगवान हिरणयाक्ष के पुतले को लात मारकर गिरा देते हैं तो भक्त पुतले को पीट पीटकर चिथड़े चिथड़े कर देते हैं। पुतले के चिन्ह लूट लेते हैं। भगवान के जयकारे लगाते हैं। भगवान के 24 अवतारों में यह पहला अवतार माना जाता है। इससे पहले ऋषि कश्यप अाैर उनकी प|ी दीति में संवाद होते हैं। प|ी की पुत्र कामना पर वे सारगर्भित दृष्टांत देकर पुत्र के जन्मों के समय को अशुभ बताते हैं।

पृथ्वी के संरक्षण को समर्पित कथा: नृसिंह लीला में वर्षो से जुड़े रहने वाले सेवानिवृत्त शिक्षक सत्यनारायण शर्मा व शिवनारायण जोशी कहते है कि पुरातनकाल में भगवान ने राक्षसों से पृथ्वी को बचाया। यह प्रसंग अब भी प्रभावी है। पृथ्वी प्रदूषणों से प्रभावित रही है। मानव जीवन को खतरे होने लगे हैं। युवाओं को पृथ्वी के संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए।

संवादों के साथ संगीत भी महत्वपूर्ण: नृसिंह लीला में संवाद महत्वपूर्ण माने हैं। इनके साथ संगीत की मौजूदगी लीला को प्रभावी बना देती है। कलाकारों के संवाद बोलने के साथ ही बैक ग्राउंड संगीत संवाद शैली को असरदार बना देता है। तेजमयी संवाद के साथ ढोलक का धमाका महत्ता प्रकट कर देता है। ऐसा ही विनती करुणा भरे संवाद में हारमोनियम का संगीत उसको जीवंत बना देता है। तबले व ढोलक पर भागीरथ शर्मा व हारमोनियम पर परसराम तिवाड़ी का विशेष योगदान रहता है।

लाखेरी। नृसिंह लीला के दौरान अभिनय करते कलाकार।

X
lakheri News - rajasthan news devan sees sadness
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना