पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Kapren News Rajasthan News Frozen Moss In The Canals Stopped The Speed Of Water Farmers Started Cleaning

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नहरों में जमी काई ने रोकी पानी की रफ्तार, किसान ही करने लगे सफाई

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लाखेरी. टेल क्षेत्र के किसानों के लिए इससे बड़ी विडंबना क्या होगी कि जिस काम को सीएडी को करना चाहिए वह उनको करना पड़ रहा वह भी इसलिए की खेत प्यासे नहीं रह जाए। समस्या नहरों से जुड़ी है। यूं तो टेल क्षेत्र की नहरों में अभी भी पर्याप्त पानी का प्रवाह नहीं बन पाया तो किसानो नें ही नहरी पानी के प्रवाह को बढ़ाने के लिए नहर की सफाई जुगाड़ से शुरू कर दी।

एक तो विभाग की उदासीनता के चलते नहरों की समय पर सफाई नहीं हो पाई अाैर जब पानी छोड़ दिया तो सफाई का दावा किया जा रहा है। इसके चलते नहरों में पानी के साथ काई (पानी में पनपने वाली हरी खरपतवार) इतनी जमा हो गई कि इसके कारण पानी का वेग ही धीमा हो गया। कापरेन ब्रांच की चैन संख्या 955 से गोहाटा हेड तक देखा जाए तो काई के चलते नहरी पानी का प्रवाह धीमा हो रहा है।किसान खेत में फसल होने से लेकर उसको परिपक्व होने तक डटा रहता है और हर वह काम करने का भरसक प्रयास करता है। टेल क्षेत्र में नहरी पानी की जद्दोजहद में किसानों ने नहरों में जमी काई को हटाना शुरू किया है, ताकि खेतों को समय पर पानी मिल सके। किसानों का मानना है कि नहरों में जमी काई (खरपतवार) पानी के साथ हरी हो जाती है।

नहरों में काई के चलते पानी की रफ्तार धीमी हो रही है। विभाग को मनरेगा के तहत मजदूरों से इसे हटाया जाए तो ज्यादा कारगर होगा। शनिवार को बोयाखेड़ा में यही देखने को मिला, जबकि कापरेन ब्रांच की चैन संख्या पर 955 पर तय गेज से अधिक पानी का प्रवाह था, फिर भी पानी आगे नहीं पहुंच पा रहा था। जब काई हटी तो नहरों मे पानी की रफ्तार बढ़ने लगी।
-घासीलाल मेघवाल, पूर्व विधायक केपाटन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें