स्वास्थ्यकर्मियों ने वंचितों को ढूंढ-ढूंढकर लगाए टीके

Bundi News - बूंदी. जिले में सोमवार को सघन मिशन इंद्रधनुष 2 के प्रथम चरण की शुरुआत हुई। मिशन में किसी कारणवश नियमित टीकाकरण से...

Dec 04, 2019, 08:55 AM IST
Bundi News - rajasthan news health workers searched the underprivileged and vaccinated
बूंदी. जिले में सोमवार को सघन मिशन इंद्रधनुष 2 के प्रथम चरण की शुरुआत हुई। मिशन में किसी कारणवश नियमित टीकाकरण से वंचित रह गए बच्चों व गर्भवतियों के 10 जानलेवा बीमारियों के प्रतिरक्षण के लिए मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण किया जा रहा है।

जिले के सभी खंडों में चिंहित विशेष रूप से स्थापित कुल बूथों पर बच्चों को टीके लगाए गए। पहले से चिंहित वंचित बच्चों को आशा सहयोगिनियों व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर भ्रमण कर निकट बूथ पर लाया गया। अभियान के तहत ऐसे क्षेत्रों का चिन्हीकरण कर विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित किए जा रहे हैं, जहां टीकाकरण का प्रतिशत बहुत कम है और जिसे नियमित टीकाकरण द्वारा बढ़ाना मुश्किल है जैसे झुग्गी बस्तियां, ईंट भट्टे, सुदूर ढाणियां व एएनएम के रिक्त पद वाले क्षेत्र। अभियान का द्वितीय चरण 6 जनवरी, तृतीय चरण 3 फरवरी तथा चतुर्थ चरण 2 मार्च 2020 को संचालित होगा। अभियान की सफलता के लिए विभिन्न राज्य व जिलास्तरीय अधिकारियों व सभी ब्लॉक सीएमएचओ को प्रभावी मॉनिटरिंग निर्देश दिए।

आरसीएचओ डॉ. जेपी मीणा ने सोमवार को बच्चों की ड्यू लिस्ट व दिए जा रहे टीकों का जायजा लिया। उन्होंने बस्ती के साथ-साथ बूंदी रोड़ स्थित सभी झुग्गियों में भी टीकाकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि प्रथम सत्र मे 159 स्थानों पर सत्रों का आयोजन होगा और 1113 बच्चों एवं 309 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा।

सीएमएचओ डॉ जीएल मीणा ने बताया कि बीमारियों के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करने वाले हर टीके की अपनी अलग समय सारणी होती है, लेकिन यदि उसके अनुसार वो टीके ना लगें तो भी कुछ टीके बाद में शुरू कर उन्हें प्रतिरक्षित किया जा सकता है। मिशन इंद्रधनुष बच्चों के प्रति हुई एक बड़ी भूल को सुधारने का अच्छा मौका है। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे अपने और अपने जानकारी में ऐसे बच्चों को जरूर मिशन इंद्रधनुष बूथ पर लेकर आएं, क्योंकि जब जागो तब सवेरा है।

बूंदी. मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण करती स्वास्थ्य कार्मिक।

X
Bundi News - rajasthan news health workers searched the underprivileged and vaccinated
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना