एक बालिस्त के मोखों से कैसे निकलेगा बरसात में पहाड़ से बहने वाले नालों और सिल्ट

Bundi News - वन विभाग की ओर से शहरी क्षेत्र को रामगढ़ अभयारण्य की जमीन से अलग करने के लिए बनाई जा रही सुरक्षा दीवार में लापरवाही...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:40 AM IST
Bundi News - rajasthan news how to get rid of a balusted weevil rocks and seals flowing through the hills
वन विभाग की ओर से शहरी क्षेत्र को रामगढ़ अभयारण्य की जमीन से अलग करने के लिए बनाई जा रही सुरक्षा दीवार में लापरवाही सामने आ रही है, दीवार में कई तकनीकी खामियां हैं। लोगों का कहना है कि लगता नहीं कि यह दीवार मानसून झेल पाएगी। लीलगरान की बगीची से सुखमहल के दरवाजे तक बनाई जा रही दीवार में पहाड़ों से निकलने वाले नालों के बहाव क्षेत्र को ही अवरुद्ध कर दिया गया है। पानी व सिल्ट (पहाड़ की मिट्‌टी) की निकासी का कोई ध्यान नहीं रखा गया है। दीवार में जो मोखे छोड़े गए हैं, वो महज एक बालिस्त के हैं, जिनसे पहाड़ों से बहकर रफ्तार से आनेवाले पानी और सिल्ट का निकलना कतई संभव नहीं। ये मोखे भी इस तरह बनाए गए हैं कि सिल्ट व बरसाती पानी इनमें से गुजर ही नहीं सकते।

इंजीनियरिंग के जानकारों के मुताबिक मोखे वी आकार के होने चाहिए थे और चौड़ाई कम से कम दो-दो फीट की होनी चाहिए थी ताकि पानी के दबाव के साथ सील्ट भी बहकर निकल जाए। पर दीवारों में सिंपल आकार के एक बिलांद के मोखे बनाए गए है। ऐसे हालात में पहाड़ों का पानी दीवार के पीछे ही रुक जाएगा और दबाव से दीवार तोड़कर एक साथ बाहर निकलेगा तो आसपास के मकानों के लिए खतरा हो सकता है। दीवार की नींव और पिलर तीन-तीन फीट चौड़े हैं। दो पिलरों के बीच पांच मीटर की दूरी है, यहां दीवार में ऊपर-नीचे पांच-पांच बालिस्तभर के मोखे छोड़े गए हैं, इनसे पानी व सील्ट की निकासी मुश्किल है। ऊंचाई पर बने मोखों तक पानी चढ़ेगा नहीं। सुरक्षा दीवार को नक्शे के अनुसार सीधी नहीं बनाकर टेढ़ी-मेढ़ी बनाई जा रही है। इससे अभयारण्य की जमीन खाली छूट रही है जिस पर बाद में अतिक्रमण हो सकते हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार ने नगरपरिषद की ओर से सुरक्षा दीवार बनाने के लिए 6 करोड़ रुपए दिए हैं।


बूंदी. हाथ से मापने पर पता चलता है कि माेखाें की चाैड़ाई बालिस्तभर की है।

X
Bundi News - rajasthan news how to get rid of a balusted weevil rocks and seals flowing through the hills
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना