• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bundi
  • lakheri News rajasthan news if you want to improve your own do not condemn explain with sweet voice vishrant sagar

अपनों को सुधारना हो तो निंदा नहीं करें मधुर वाणी से समझाएं: विश्रांतसागर

Bundi News - बूंदी. मुनि विश्रांतसागर महाराज साधकों के आग्रह पर आहार चर्या पर जाते हुए हुए। बूंदी. शहर के देवपुरा जैन मंदिर...

Feb 11, 2020, 09:45 AM IST
lakheri News - rajasthan news if you want to improve your own do not condemn explain with sweet voice vishrant sagar

बूंदी. मुनि विश्रांतसागर महाराज साधकों के आग्रह पर आहार चर्या पर जाते हुए हुए।

बूंदी. शहर के देवपुरा जैन मंदिर में मुनि विश्रांतसागर महाराज की राेज धर्मसभा हाे रही है। अपने प्रवचन में उन्हाेंने साेमवार काे कहा कि इस संसार में नाना प्रकार के लोग हैं, नाना प्रकार की बुद्धि है। अपने लोगों को सुधारने के लिए उनकी निंदा नहीं करें। उन्हें प्रेम से समझाओ तो सुधार होगा अन्यथा वह और ज्यादा बिगड़ सकता है।

बच्चों में यदि कोई कमी हो तो उसे सबके सामने न कहें। बच्चे को मारे-पीटे नहीं, उसे अच्छे से मधुर वाणी से समझाने का पुरुषार्थ करेंगे तो वह समझेगा अन्यथा वह ढीट हो जाता है। आप दूसरों की बुराई देखने में नहीं, बल्कि सत्य बोलने में हरिशचंद्र बनो। किसी की बुराई मत देखो, गुण देखो, जिससे आप गुणवान बन जाओ, कचरा ग्रहण करोगे तो तुम गंदे होंगे, खुशबू वाली सामग्री ग्रहण करोगे तो तुम खुद खुशबू वाले हो जाओगे। इसी तरह दोषी और गुण देखोगे तो अाप गुणों से भर जाओगे। मुनिश्री ने भगवती आराधना का व्याख्यान करते हुए कहा कि शरीर को सुंदर मत बनाओ, आत्मा को चमकाने को प्रयास करो। शरीर का शृंगार करोगे तो संसार के दु:खों को पाओगे और आत्मा का शृंगार संयम से करोगे तो सच्चा सुख प्राप्त करोगे। संसार में भ्रमण का मूल कारण शरीर को आत्मा मानना, जबकि शरीर आत्मा नहीं है। आत्मा शरीर में रहती है। शरीर तो आत्मा के किराये का घर है, जिसको छोड़ना ही पड़ता है। इस शरीर से साधना करके मोक्ष भवन में जाकर सदा निवास करो। सभा में मनोज हरसोरा, अक्षय धनोप्या, पवन जठानीवाल, भानु बरमुंडा, सुरेश कोटिया, नेमीचंद कोटिया मौजूद रहे।

X
lakheri News - rajasthan news if you want to improve your own do not condemn explain with sweet voice vishrant sagar

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना