• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bundi
  • Bundi News rajasthan news in the kitchen now the trend of using paste instead of garlic onion tomato and chilli

किचन में अब लहसुन, प्याज, टमाटर, मिर्च की जगह पेस्ट यूज करने का ट्रेंड

Bundi News - मेट्रो सिटीज के ट्रेंड बूंदी जैसे पारंपरिक शहर में भी अब तेजी से पहुंच रहे हैं। किचन से मंदिरों तक सिमटी महिलाएं...

Nov 11, 2019, 07:40 AM IST
मेट्रो सिटीज के ट्रेंड बूंदी जैसे पारंपरिक शहर में भी अब तेजी से पहुंच रहे हैं। किचन से मंदिरों तक सिमटी महिलाएं अब नौकरीपेशा होती जा रही हैं। परिवार के लिए अब फुर्सत कम होती जा रही है। भागदौड़ की लाइफ में अब नौकरीपेशा महिलाओं के पास किचन के लिए भी पूरा वक्त नहीं है। अब नौकरीपेशा परिवारों की महिलाएं किचन को पूरा वक्त नहीं दे पाती। लहसुन छीलने-बांटने, अदरक, हरी मिर्च काटने में काफी वक्त लग जाता है, प्याज तो आंसू निकाल देता है। ऐसे में बहुत से परिवारों की महिलाओं ने मेट्रो सिटीज की तर्ज पर इन सब चीजों के पेस्ट काम में लेने लगी हैं। सारा झंझट खत्म, स्वाद में भी फर्क नहीं। बहुत से ऐसे परिवार नजर आते हैं, जिनके किचन में साबुत प्याज, लहसुन, हरी मिर्च के साथ इनके पेस्ट भी यूज किए जाने लगे हैं।

बूंदी के बाजार में ऐसे पेस्ट अब अच्छे खासे बिकने लगे हैं। बहुत से घरों में ऐसे पेस्ट देखे जा सकते हैं। जो लोग परिवार से दूर अकेले रह रहे हैं, वे भी ऐसे पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, ताकि सारे झंझट से छुटकारा मिले।

बढ़ रही डिमांड...समय की बचत के साथ स्वाद में भी फर्क नहीं: केवल नौकरीपेशा परिवार ही नहीं, बल्कि बूंदी के हलवाई भी अब शादी-ब्याह या बड़े समारोहों के लिए बनाए जानेवाले खानों में भी पेस्ट का यूज करने लगे हैं। बाजार में लहसुन अदरक प्याज, टमाटर, लहसुन, अदरक का मिक्स या अलग-अलग पेस्ट उपलब्ध हैं। ऐसे ही पेस्ट बेचनेवाले दीपक बताते हैं कि पांच रुपए से लेकर 50 रुपए तक के पेस्ट उनके पास उपलब्ध हैं। इन पेस्ट से महिलाओं के समय की बचत हुई है। वे बताते हैं नौकरीपेशा महिलाएं खासकर ऐसे पेस्ट काफी खरीद रही हैं। अभी तक कहीं से भी खाने का टेस्ट बदलने जैसी शिकायत नहीं आई है। पहले तो एेसे पेस्ट एक ही कंपनी बनाती थी, पर अब तो कई कंपनियों के पेस्ट आने लगे हैं और मांग काफी बढ़ गई है। महिलाओं को लहसुन, प्याज छिलने से निजात मिल रही है। ये पेस्ट महिलाओं का काम आसान बना रहे हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना