• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bundi
  • Bundi News rajasthan news keshavaraipatan voting on 17 of 46 panchayats 22 arrived in zonal magistrate field 185 polling booths in preparation

केशवरायपाटन: 46 पंचायतों में 17 को मतदान, 22 जोनल मजिस्ट्रेट फील्ड में पहुंचे, 185 पोलिंग बूथों में जांची तैयारी

Bundi News - पंचायत चुनावों के पहले चरण में केशवरायपाटन पंचायत समिति की 46 पंचायतों में सरपंच, पंच चुनाव के लिए प्रचार बुधवार...

Jan 16, 2020, 07:45 AM IST
Bundi News - rajasthan news keshavaraipatan voting on 17 of 46 panchayats 22 arrived in zonal magistrate field 185 polling booths in preparation
पंचायत चुनावों के पहले चरण में केशवरायपाटन पंचायत समिति की 46 पंचायतों में सरपंच, पंच चुनाव के लिए प्रचार बुधवार शाम खत्म हो गया। 22 जोनल मजिस्ट्रेट पोलिंग बूथों की फाइनल जांच के लिए पहुंच चुके हैं, गुरुवार को पोलिंग पार्टियां पंचायतों में पहुंचकर मोर्चा संभाल लेंगी।

केपाटन में 46 सरपंच पद के लिए 418 प्रत्याशियों का भाग्य 17 जनवरी को ईवीएम में कैद हो जाएगा। 185 पोलिंग बूथों पर सुबह 8 से शाम 5 बजे तक वोट पड़ेंगे, तत्काल बाद काउंटिंग और रिजल्ट आ जाएगा। सरपंच के वोट ईवीएम से पड़ेंगे, पंचों के बैलट पेपर से वोट डाले जाएंगे पर दोनों ही चुनाव में नोटा का विकल्प रहेगा। ईवीएम के साथ वीवीपेट का उपयोग नहीं होगा। चुनाव में दिव्यांग या बुजुर्ग मतदाता का मत देने के लिए मतदान अधिकारी ही सहयोग करेंगे। ऐसे मतदाता के साथ आए परिजन या कोई साथी मतदान के लिए अधिकृत नहीं होगा। जो मतदाता मतदान करने आए उसके बाएं हाथ की तर्जनी पर नाखून से लेकर आखिरी तक लंबाई तक स्याही लगाई जाएगी। वोटों की गिनती पंचायत मुख्यालय पर होगी।

पंच व सरपंचों के चुनाव में वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड या यह नहीं है तो फोटो वाले पहचान पत्र जरूरी हैं। इनमें आधारकार्ड, पेनकार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसद, विधानसभा सदस्यों को जारी पहचान पत्र, केंद्र-राज्य सरकार, लिमिटेड कंपनी, सरकारी उपक्रम के कर्मचारियों को जारी होनेवाले फोटो वाले सेवा पहचान पत्र, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी फोटो वाला स्वास्थ्य बीमा योजना का स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सक्षम अधिकारी द्वारा जारी फोटो युक्त पहचान पत्र या शारीरिक विकलांगता प्रमाण पत्र, बैंक, सहकारी बैंक, डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक दिखाकर भी वोट डाल सकेंगे।

ड्राई-डे घोषित किए

पंचायत चुनाव में वोटिंग के दिन 17 जनवरी, 22 और 29 जनवरी को ड्राई डे रहेगा, यानी इस दिन शराब की दुकानें बंद रहेगी। चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार जहां चुनाव 17 जनवरी को है, उन क्षेत्रों की पांच किमी परिधि में 15 जनवरी शाम पांच बजे से 17 जनवरी को मतगणना खत्म तक, जिन क्षेत्रों में चुनाव 22 जनवरी 2020 को हैं, वहां 20 जनवरी शाम 5 बजे से 22 जनवरी को मतगणना समाप्ति तक, जहां चुनाव 29 जनवरी को हैं, वहां 27 जनवरी शाम 5 बजे से 29 जनवरी को मतगणना समाप्ति तक सूखा दिवस घोषित किया गया है।

हिंडौली, नैनवां के लिए ईवीएम का रेंडमाइजेशन

दूसरे चरण में 22 जनवरी को हिंडैली-नैनवां पंस की 75 पंचायतों में होने वाले मतदान के लिए बुधवार को एनआईसी में ईवीएम का दूसरी बार रेंडमाइजेशन हुआ। हिंडौली की 42 पंचायतों के 171 व नैनवां की 33 पंचायतों के 131 पोलिंग बूथों पर सरपंचों के वोट ईवीएम से डाले जाएंगे। ईवीएम सेल के जिला प्रभारी अधिकारी ऋषिराज शर्मा ने बताया कि हिंडौली पंस की पंचायतों में 171 और नैनवां पस में 131 पोलिंग बूथों के लिए 142 बैलेट ईवीएम का रेंडमाइजेशन पूरा कर लिया गया है। हिंडौली व पगारां तथा तलवास व खानपुरा पंचायत में सरपंच प्रत्याशियों की संख्या 16 से ज्यादा होने से इन पंचायतों के पोलिंग बूथों पर एक-एक अतिरिक्त बैलेट यूनिट जोड़ी जाएगी। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश जोशी, हिंडौली के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मुकेश चाैैधरी, नैनवां के एसडीएम श्योराम, ईवीएम के अतिरिक्त प्रभारी अधिकारी पंकज मीणा, सहायक प्रोग्रामर महेश मीणा के अलावा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

मतदान दिवस पर मनरेगा श्रमिकों का अवकाश

जिले में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के तहत संचालित मनरेगा योजना के नियोजित श्रमिकों का संबंधित पंचायत में मतदान दिवस को अवैतनिक अवकाश रहेगा। जिला परिषद सीईओ मुरलीधर प्रतिहार ने बताया कि विभागीय निर्देश पर पंचायत चुनाव के तहत जिस पंचायत में जिस तिथि को मतदान होगा वहां गुरुवार नहीं होने की स्थिति में श्रमिकों का अवैतनिक अवकाश रहेगा। उन्होंने बताया कि अवकाश दिवस के स्थान पर श्रमिकों को गुरुवार को कार्यों पर नियोजित किया जाएगा।

सेक्टर मजिस्ट्रेट ने पोलिंग बूथों का लिया जायजा

झालीजी का बराना|
मुख्यालय सहित क्षेत्र के ग्राम पंचायत के पंच व सरपंचों के चुनाव से पहले मतदान केंद्रों की व्यवस्था का जायजा लिया गया। मतदान केंद्र सीनियर सैकंडरी स्कूल एवं बोरदा काछियान, गेंडौली, फोलाई का बुधवार को पंच व सरपंच चुनाव को लेकर सेक्टर मजिस्ट्रेट मिथलेश जैन ने जायजा लिया। केंद्र पर मंदिर परिसर के सामने पड़े हुए पत्थरों को दुरुस्त करने के लिए प्रधानाचार्य से से कहा।



X
Bundi News - rajasthan news keshavaraipatan voting on 17 of 46 panchayats 22 arrived in zonal magistrate field 185 polling booths in preparation
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना