पीजी कॉलेज में लगी आग, कई छात्र फंसे

Bundi News - शहर के पीजी कॉलेज के प्रथम तल में आग लग गई! छात्र अंदर फंस गए और काफी झुलस भी गए। अब उन्हें बाहर निकालना एक चुनौती थी।...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:45 AM IST
Bundi News - rajasthan news pg college fire many students stranded
शहर के पीजी कॉलेज के प्रथम तल में आग लग गई! छात्र अंदर फंस गए और काफी झुलस भी गए। अब उन्हें बाहर निकालना एक चुनौती थी। नागरिक सुरक्षा दल ने 15 मिनट में रेस्क्यू सेटअप तैयार कर अंदर फंसे छात्रों को सकुशल बाहर निकाल लिया। कलेक्टर-एसपी रेस्क्यू ऑपरेशन पर नजर रखे हुए थीं। दरअसल यह आपातकालीन स्थिति से निबटने के लिए तैयारियों का मॉकड्रिल था।

शाम 5 बजे अधिकारियों के मोबाइल पर पीजी कॉलेज कैंपस और प्रथम तल में भयंकर आग लगने की सूचना प्रसारित की गई। सूचना पर प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी कॉलेज पहुंचे। नागरिक सुरक्षा दल ने बचाव कार्य शुरू कर दिया। नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवकों ने 15 मिनट में रेस्क्यू कर अंदर फंसे छात्रों को बाहर निकाल लिया और प्राथमिक उपचार शुरू किया गया। इस मॉकड्रिल के दौरान कलेक्टर रुक्मणि रियार अाैर एसपी ममता गुप्ता मौजूद रहीं और राहत कार्य के बारे में निर्देश दिए। कलेक्टर तैयारियों से संतुष्ट नजर आई। उन्होंने अग्निशमन अाैर एंबुलेंस सेवा को और अधिक चुस्त-दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इस दौरान एडीएम राजेश जोशी, एडीएम सीलिंग (सीलिंग) शिवदत्त गौड़, एसडीएम कमलकुमार मीणा, एएसपी सतनामसिंह सहित सभी जिलास्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि पहले यह मॉकड्रिल 3.30 बजे से होनी थी, पर इसकी सूचना लीक हो गई, इसलिए एकबार कैंसिल कर दी गई, फिर दोबारा 5 बजे सबके पास मैसेज पहुंचा।

बूंदी. पीजी काॅलेज में माॅक ड्रिल का नजारा व कलेक्टर एसपी जायजा लेते हुए

कौन कितनी बजे पहुंचा

बिजली एक्सईएन-मॉकड्रिल खत्म होने के बाद पहुंचे

कोतवाल-5.03, नागरिक सुरक्षा टीम- 5.03 बजे

एएसपी-5.05, थानाधिकारी सदर-5.08 बजे

एंबुलेंस-5.09, एडीएम-5.13 बजे

एसडीएम-5.13, फायर ब्रिगेड-5.17 बजे

तहसीलदार-5.18, पीआरओ-5.18 बजे

पीडब्लूडी एक्सईएन-5.17, सीएमएचओ-5.19

वीडियोग्राफर-फोटोग्राफर-5.23 बजे

रिजर्व पुलिस लाइन-5.25,

आयुक्त नगर परिषद-5.38

जिला विशेष शाखा-5.25 बजे पहुंची।

ये नहीं पहुंचे: मोबाइल एंबुलेंस-108, डीएसपी, क्यूआरटी, ट्रैफिक इंचार्ज, प्रभारी जाेन यूनिट, पुलिस की चेतक गाड़ी, बिजली एक्सईएन नहीं पहुंचे। बिजली जेईएन-मॉकड्रिल खत्म होने के बाद पहुंचे। कलेक्टर ने इसे गंभीरता से लिया।

लापरवाही बरतने पर कार्रवाई होगी

कलेक्टर ने फायरब्रिगेड कर्मचारियों से पूछा कि एक ही दमकल कैसे पहुंची? जबकि सूचना आग और धमाकों की थी, बाकी अधिकारी-कर्मचारी कहां है? एंबुलेंस के साथ आए चिकित्साकर्मियों से पूछा कि एक ही एंबुलेंस कैसे? इस पर बताया गया कि सीएमएचओ से आनी चाहिए थी, जो नहीं आई। कलेक्टर ने कहा कि जो अधिकारी वक्त पर नहीं पहुंचे या नहीं आए, इसकी वजह जानकर लापरवाही मिली तो कार्रवाई की जाएगी।

X
Bundi News - rajasthan news pg college fire many students stranded
COMMENT