पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ग्रामसभा में लिए विकास कार्यों के प्रस्ताव

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

झालीजी का बराना. पंचायत भवन में सरपंच राजीबाई मीणा की मौजूदगी में ग्रामसभा हुई। जिसमें ग्राम सहायक भीमराज चौहान ने ग्रामीणों-वार्डपंचों के अनुसार रखी बालिका मिडिल स्कूल को क्रमोन्नत करवाने, कस्बे के बीच सड़क पर स्पीड ब्रेकर, सीनियर स्कूल के आसपास मनचलों पर अंकुश लगवाने, सरकारी अस्पताल पर डॉक्टर का रिक्त पद को भरने को लेकर प्रस्ताव लिया गया। बैठक में उपसरपंच अरविंद प्रजापत, वार्डपंच लोकेश जैन, जनकू बाई, भंवरलाल जांगिड़, ग्रामीण प्रहलाद जगरोटिया, भंवरलाल गुर्जर, रामदयाल मीणा, महावीर, छोटूलाल मेघवाल, दुर्गाशंकर गोस्वामी, कमलेश नागर, महेंद्र सुमन, सोनू मेघवाल मौजूद रहे।

देईखेड़ा. ग्राम पंचायत में आमसभा की बैठक पूर्व जिला प्रमुख महावीर मीना की अध्यक्षता में हुई। इसमें कस्बे को स्वच्छ-गंदगी मुक्त बनाने में सहयोग की अपील की। सभा में सरपंच राजकुमार मीणा ने सीएचसी भवन व गांव को राजस्व आबादी में आवंटन करने के प्रस्ताव तैयार करवाए। उन्होंने कहा कि पात्रता रखने वालों को आवासीय योजना का लाभ दिलाया जाएयेगा। ग्रामसभा में ग्राम विकास अधिकारी कमलाशंकर मीणा, उपसरपंच विजय मीणा, कांग्रेस नेता अशोक मीणा, वार्डपंच किशन गोपाल, नरेगा सहायक राधेश्याम बैरवा, हल्का पटवारी ओम जांगिडृ, प्रहलाद प्रतिहार, ओम जुंडवाल, चहीचा व-देईखेडा के ग्रामीण मौजूद थे।

जजावर. कस्बे के राजीव गांधी सेवा केंद्र पर ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) निर्माण को लेकर सरपंच रामप्रकाश धाकड़ की अध्यक्षता में कार्यशाला हुई। रिलायंस फाउंडेशन की ओर से संचालित कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर कुलदीप जैन ने वार्डपंचों-ग्रामीणों को जीपीडीपी में सरपंच-पंचों की भूमिका-जिम्मेदारी बताते हुए ग्रामसभा-वार्डसभा में भागीदारी निभाने के लिए प्रेरित किया। उन्हाेंने पंचायत में होने वाली ग्रामसभा, वार्डसभा, मासिकसभा को विकास कार्य शुरू करने से पहले की महत्वपूर्ण कड़ी बताया। रिलायंस फाउंडेशन के प्रोजेक्ट मैनेजर मनीष शर्मा ने समझाया कि इस प्रकार के कार्यक्रम ग्राम विकास की योजना में शामिल होने से ग्रामीणाें के जीवनस्तर में परिवर्तन आएगा, उनका जीवन बेहतर बन सकेगा। कार्यशाला को सरपंच रामप्रकाश धाकड़ ने भी संबोधित किया।
खबरें और भी हैं...