साढ़े 4 साल से अतिक्रमण का मुद्दा उठा रही, नहीं मिला समाधान : नुपूर

Bundi News - जिला परिषद की शुक्रवार को हुई अंतिम साधारण सभा की बैठक हंगामेदार रही। सदस्या नूपुर मालव ने बैठक शुरू होते ही...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:58 AM IST
Bundi News - rajasthan news raising the issue of encroachment for 4 and a half years no solution found nupur
जिला परिषद की शुक्रवार को हुई अंतिम साधारण सभा की बैठक हंगामेदार रही। सदस्या नूपुर मालव ने बैठक शुरू होते ही हंगामा शुरू कर दिया। अधिकारियों पर साढ़े 4 साल में क्षेत्र हुए अतिक्रमण नहीं हटाने का अारोप लगाकर कहा कि अल्फानगर पंचायत के सीतापुरा गांव में स्कूल के सामने बने नाले पर लोगों ने अतिक्रमण कर नाले को नाली कर दिया। स्कूल-घरों पानी घुस रहा है। आमजन भारी परेशान हैं। अतिक्रमण नहीं हटाने पर अधिकारियों से जबाब पूछा तो उनका कहना था कि जिन्होंने अतिक्रमण किया, वह गरीब आदमी है। मालव ने कहा कि उनके पास 30-40 बीघा जमीन है, यदि बीपीएल है तो उनका पंजीयन बताए। इस पर अधिकारी बगले झांकते रहे। तीन साल से तालेड़ा बाईपास पर हाईमार्क्स लाइट की मांग पर ध्यान नहीं दे रहे। अधिकारी बोले-एनएचआई को पत्र लिखा है। मालव क्रोधित होकर बोली-तीन साल में बहुत खेल चुके लेटर-लेटर। दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो सब काम हो जाते हैं, लेकिन आप विकास कराना ही नहीं चाहते। नाराज होकर प्रोसिंडिग कागज हवा में उछालकर नूपुर मालव बैठक छोड़कर चली गई।

90 लाख रुपए का नरेगा भ्रष्टचार 2 करोड़ पहुंच गया

बैठक में हिंडौली प्रधान ममता गुर्जर व सदस्य महेश दाधीच ने हिंडौली पंचायत समिति में नरेगा में हुए 90 लाख रुपए के भ्रष्टाचार पर अब तक की कार्रवाई क्यों नहीं हुई। ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों के साथ बैठक नहीं करना चाहते हैं। दाधीच ने तीन साल की बैठकों में लिए प्रस्तावों की प्रोसिडिंग दिखाकर कहा कि 90 लाख रुपए का भ्रष्टाचार 2 करोड़ पर पहुंच गया।

बूंदी. जिला परिषद बैठक में तीखे तेवर के बीच सवाल पूछती सदस्या नूपुर मालव।

श्रमिक कार्ड में दलालों का आतंक, विधायक मेघवाल ने अधिकारियाें काे लताड़ा

बैठक में विधायक चंद्रकांता मेघवाल शुरू से आक्रमक रही। बैठक में अाते ही अधिकारियों द्वारा उनका सम्मान नहीं करने पर सीईओ मुरली प्रतिहार को जमकर लताड़ा। कहा कि आपको जनप्रतिनिधियों का सम्मान करना भी नहीं आता है क्या। कार्रवाई शुरू हुई तो मेघवाल ने श्रमिक कार्ड, गौरव पथ, पेचवर्क, फ्लोराइड पानी की सलाई, अारो प्लांट में हो रहे भ्रष्टाचार-गड़बड़ी पर अधिकारियों को खूब सुनाई। कहा कि श्रमिक कार्ड बनाने में दलाल सक्रिय हैं, जाे 1500-2500 दलाली ले रहे और श्रम अधिकारी मूक बैठे हैं। यदि तुरंत श्रम विभाग को दलाल मुक्त नहीं किया तो आपकी नौकरी भी नहीं बच पाएगी।

उड़द-सोयाबीन में पूरा खराबा : चांदना

मंत्री चांदना ने कलेक्टर व अधिकारियों काे अतिवृष्टि की सही रिपोर्ट बनाने के आदेश देकर कहा कि हर पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर फसल खराबे व आपदा से हुई हानि का आकलन करें। उड़द-सोयाबीन की फसलें पूरी खराब हो चुकी है। इस बार बारिश अच्छी हुई, रबी की फसलों की बुवाई ज्यादा होगी। यूरिया-खाद बीज की किल्लत नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखें।

कलेक्टर की मौजूदगी में अधिकारी भाषागत मर्यादा भूल रहे : सत्येंद्र मीणा

उपजिला प्रमुख सत्येंद्र मीणा ने कहा कि जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में अधिकारी बिना हाेमवर्क के ही आ गए। डीएफओ से वनक्षेत्र में अतिक्रमण हटाने पर कार्रवाई व रोड नहीं बनने की जानकारी सदस्य कोमल जैन पांच साल से मांग रहे हैं। वन विभाग पीडब्ल्यूडी पर डालता है। पीडब्ल्यूडी-वन विभाग पर जब मैंने हस्तक्षेप किया तो डीएफओ अपनी मर्यादा ही भूल गए और उल्टा जनप्रतिनिधियों पर ही अनर्गल आरोप लगाने लग गए। किसी भी सम्मानित सदस्य पर आरोप लगाने से पहले तथ्यात्मक सबूत पेश करने चाहिए। पांच साल के पूरे कार्यकाल में अधिकारियों ने कोई भी कार्रवाई नहीं की। डीएफओ से जिला परिषद की पिछली बैठक की कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी तो बोले-अभी फाइल मंगवाता हूं। कहकर जनप्रतिनिधियों पर ही अतिक्रमियों को बचाने का अनर्गल आरोप लगाने लग गए। बैठक में कलेक्टर की मौजूदगी में अधिकारी अपनी मर्यादा भूल रहे, यह निंदनीय है, इसीलिए मैंने बैठक का बहिष्कार किया। किसी भी अधिकारी को बिना सबूत के किसी भी सदस्य पर मिथ्या आरोप नहीं लगाने चाहिए। ऐसे अधिकारियों के खिलाफ सरकार से शिकायत की जाएगी।

X
Bundi News - rajasthan news raising the issue of encroachment for 4 and a half years no solution found nupur
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना