रिव्यू पैनल ने भीमलत-अभयपुरा बांध में सुरक्षा की संभावना तलाशी

Bundi News - बूंदी. बांधों की सुरक्षा को लेकर मंगलवार को डेम सेफ्टी रिव्यू पैनल ने भीमलत व अभयपुरा बांध की विजिट की। इस पैनल में...

Dec 04, 2019, 08:55 AM IST
Bundi News - rajasthan news review panel searched for safety in bhimalat abhaypura dam
बूंदी. बांधों की सुरक्षा को लेकर मंगलवार को डेम सेफ्टी रिव्यू पैनल ने भीमलत व अभयपुरा बांध की विजिट की। इस पैनल में चार रिटायर्ड अधिकारी शामिल है।

टीम ने दोनों बांधों का बारीकी से निरीक्षण किया। बांधों को सुरक्षित करने के लिए उन पर क्या-क्या काम करवाए जा सकते हैं, इसे लेकर पैनल रिपोर्ट तैयार करेगा। इस रिपोर्ट को राज्य सरकार को भिजवाया जाएगा। जिसे सीडब्ल्यूसी मंजूरी देगी। इसके बाद ही बांधों के लिए केंद्र सरकार से बजट मिल पाएगा। सीडब्ल्यूसी के रिटायर्ड चीफ इंजीनियर जीएस पूरबा, इरिगेशन विभाग के रिटायर्ड चीफ इंजीनियर राजाराम यादव, ओपी गुप्ता, इरिगेशन विभाग के रिटायर्ड एसई आरके निगम, रिटायर्ड जियोलॉजिस्ट सीएम सक्सेना भीमलत व अभयपुरा की विजिट करने के लिए सुबह ही बूंदी पहुंच गए थे। डीएसआरपी टीम ने दोनों बांधों का बारीकी से निरीक्षण किया। यहां तक कि बांधों की केचमेंट एरिया व फाउंडेशन को भी देखा गया। खासकर भीमलत बांध के नीचे की चट्‌टानों का भी अध्ययन किया गया।

भीमलत बांध का निर्माण वर्ष 1958 में हुआ था। इस बांध का केचमेंट एरिया जबर्दस्त है। बांध में भीलवाड़ा जिले का पानी आता है। इसी बांध के नीचे वर्ष 1971 में बना अभयपुरा बांध है। भीमलत का पानी अभयपुरा बांध में आता है। इसी के चलते अभयपुरा बांध से किसानों को सिंचाई के लिए पानी दिया जाता है।

जापान से मिले एड से अभयपुरा बांध पर हुए थे काम: जापान से मिले एड से अभयपुरा बांध की ऊंचाई बढाने का काम करवाया गया था। इस बांध की ऊंचाई 4 फीट बढ़ाई गई है। इसके अलावा वेस्ट वेयर को भी ठीक करवाया गया है। कुछ सालों पहले बरसात के दौरान बांध की सुरक्षा को खतरा उत्पन्न हो गया था। इसके चलते गांवों को खाली करवा लिया गया था। बूंदी पर्यटन सिटी होने से यहां वर्षभर देशी-विदेशी पर्यटकों का आना लगा रहता है। दोनों बांध इको टूरिज्म की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माने जाते है।


X
Bundi News - rajasthan news review panel searched for safety in bhimalat abhaypura dam
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना