--Advertisement--

तापमान 40 डिग्री पर पहुंचा, आमजन बेहाल

Chittorgarh News - भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़ चित्तौड़गढ़ में शनिवार को को गर्मी ने मार्च महीने में तापमान के रिकॉर्ड तोड़...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:35 AM IST
तापमान 40 डिग्री पर पहुंचा, आमजन बेहाल
भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़

चित्तौड़गढ़ में शनिवार को को गर्मी ने मार्च महीने में तापमान के रिकॉर्ड तोड़ दिए। शनिवार को इस साल का सर्वाधिक तापमान 40 डिग्री रिकार्ड किया गया। इस बार मार्च माह की समाप्ति पर जाते-जाते गर्मी ने अपने तेवर तीखे कर लिए। शनिवार को इस साल का सर्वाधिक तापमान वाला दिन रहा। शनिवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री पार कर गया। दो साल पहले 26 मार्च 2016 को सर्वाधिक 41.0 डिग्री तापमान आंका गया था। अब दिन के तापमान के साथ ही रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है। शनिवार को अधिकतम तापमान 40.1 और न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री आंका गया।

वही न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री दर्ज किया गया। वही गुरूवार व शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39.5 और न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री दर्ज हुआ था। तापमान में बढ़ोतरी का क्रम गत 27 मार्च से ही शुरू हो गया था। 27 मार्च को अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वही 28 मार्च से लेकर 30 मार्च तक तीनों दिन का तापमान 39 डिग्री ही बना रहा। वही शनिवार को दिन और रात के तापमान में एक डिग्री और बढ़ोतरी हो गई। मौसम कार्यालय ने बताया कि शनिवार को जो अधिकतम तापमान 40.1 दर्ज किया गया। वही इस साल का सर्वाधिक तापमान रहा है। इससे पूर्व 26 मार्च 2016 को 41.0 और इससे पूर्व 29 मई 2017 को 41.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। इधर मार्च माह की समाप्ति से पूर्व ही मई-जून जैसी भीषण गर्मी ने लोगों के हाल बेहाल कर दिए। शनिवार को दिनभर चली गर्म हवा और तेज धूप से शहरवासी परेशान रहे। तपती दुपहरी में घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया। आवश्यक काम से बाहर निकलने वाले लोगों ने भी धूप से बचाव का जतन किया। शनिवार को तेज गर्मी के चलते दुपहिया वाहन चालकों के लिए गर्मी बैरन बन गई। सुरक्षा के लिए मुंह को रूमाल से ढंकना पड़ा। दोपहर में दुर्ग पर पर्यटकों की संख्या नाम मात्र की रही।

X
तापमान 40 डिग्री पर पहुंचा, आमजन बेहाल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..