• Hindi News
  • Rajasthan
  • Chittorgarh
  • दूसरी कक्षा की रामकन्या 10 मिनिट के लिए बनीं डीईओ प्रारंभिक
--Advertisement--

दूसरी कक्षा की रामकन्या 10 मिनिट के लिए बनीं डीईओ प्रारंभिक

भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़ सरकारी स्कूल में दूसरी कक्षा में पढ़ने वाली रामकन्या गुर्जर जिला शिक्षा...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:45 AM IST
दूसरी कक्षा की रामकन्या 10 मिनिट के लिए बनीं डीईओ प्रारंभिक
भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़

सरकारी स्कूल में दूसरी कक्षा में पढ़ने वाली रामकन्या गुर्जर जिला शिक्षा अधिकारी की कुर्सी का महत्त्व नहीं जानती, लेकिन उस पर बैठने के बाद उसने कहा एक दिन ऐसी अधिकारी जरूर बनूंगी।

उड़ान अभियान के तहत प्राथमिक कक्षाओं की प्रतिभाओं को निखारने की कवायद प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने शुरू की है। इसके तहत निंबाहेड़ा के उच्च प्राथमिक विद्यालय सरथल की दूसरी कक्षा की छात्रा रामकन्या की प्रतिभा से प्रभावित जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक ओमप्रकाश शर्मा ने उसे गुरुवार को अपने कार्यालय में आमंत्रित किया। इसके बाद अपनी कुर्सी पर बिठाया और सम्मानित किया। उसने कार्यालय में पूछे गए प्रश्नों के सटीक जवाब दिए। पूछने पर 7, 9 व 12 के पहाड़े सुनाए। अंग्रेजी में सप्ताह के दिनों के नाम, 1 से 100 तक की गिनती सुनाई। इस कुर्सी पर रामकन्या 10 मिनिट बैठी। उसने कहा कि एक दिन मैं बड़ी अधिकारी बनूंगी।

चित्तौड़गढ़. कार्यालय में रामकन्या का सम्मान करते डीईओ ओमप्रकाश शर्मा।

मीना बनीं विद्यालय की प्रधानाचार्या...

आसावरा विद्यालय में कक्षा 10 की छात्रा मीना पुरोहित को स्टूडेंट ऑफ द ईयर चुना गया। प्रधानाचार्य डॉ. गोविंद राम शर्मा ने बताया कि छात्रा को एक दिन के लिए प्रधानाचार्य बनाया गया। छात्रा मीना ने दिनभर प्रधानाचार्य के दायित्व को समझा एवं निर्वहन किया।

ऐसे चयन किया था रामकन्या का...डीईओ प्रारंभिक ने बताया कि वे ‘‘उड़ान’’ अभियान के निंबाहेड़ा ब्लाॅक प्रभारी हैं और इस सिलसिले में जब उन्होंने सरथल विद्यालय का निरीक्षण किया। रामकन्या की प्रतिभा से प्रभावित हुआ। सम्मान की मन में ठान ली थी। इसी संकल्प के चलते आज उन्होंने इस बालिका और संस्था प्रधान रामेश्वर कुमावत को अपने कार्यालय में आमंत्रित किया। इस मौके पर बालिका को विद्यालय गणवेश, बैग, पानी की बोतल, अभ्यास पुस्तिकाएं आदि देकर प्रोत्साहित किया। एडीईओ गणेशलाल वैष्णव, एडीपीसी राजेन्द्र शर्मा, बीईईओ घनष्याम गौड़, एबीईईओं आलोक सिंह राठौड़, एपीसी शैतान सिंह राणावत, शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी जषोदा बसेर, गाड़ी लौहार स्कूल की संस्था प्रधान नौसर जाट आदि उपस्थित थे।

X
दूसरी कक्षा की रामकन्या 10 मिनिट के लिए बनीं डीईओ प्रारंभिक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..