पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Chittorgarh News Rajasthan News 23 Mahila Mandals Of The City Brainstorm Why Financial Literacy And Self Sufficiency Is Important For Women

शहर के 23 महिला मंडलों ने किया मंथन: क्यों जरूरी है महिलाओं के लिए वित्तीय साक्षरता व आत्मनिर्भरता

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सिलाई मशीनें भेंट की, इतने संगठनों के पदाधिकारियों ने महिला सशक्तिकरण पर रखे विचार

भास्कर संवाददाता. चित्तौड़गढ़

शहर की 23 महिला मंडलों की पदाधिकारियों ने महिला दिवस के एक दिन पूर्व शनिवार को जिला स्तरीय गोष्ठी में क्यों जरूरी है महिलाओं के लिए वित्तीय साक्षरता और आत्मनिर्भरता पर लगातार दो घंटे तक मंथन हुआ। पदाधिकारियों ने महिलाओं को जागरुक करने के लिए शहर के सभी मंडलों को एक साथ विशेष आयोजन करने पर भी चर्चा की।

कट्स इंटरनेशनल और इनरव्हील महिला क्लब चित्तौड़ के संयुक्त तत्वाधान में शनिवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर जिला स्तरीय विचार गोष्ठी कट्स मानव विकास केन्द्र पर हुई। बतौर मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सुनील कुमार ओझा ने संबोधित करते हुए कहा कि समाज में हम रहना सिख जाएं, कहना सिख जाएं और सहना सीख जाएं तो निश्चित रूप से महिला सशक्तिकरण का सकारात्मक वातावरण समाज में पैदा होगा और हमें अन्याय के विरूद्ध बोलने का साहस पैदा करना होगा।

क्लब अध्यक्ष रश्मि जैन ने बताया कि इनरव्हील महिला क्लब की नई पहल के तहत क्यों जरूरी है महिलाओं के लिए वित्तीय साक्षरता और आत्मनिर्भरता विषय पर विषय चित्तौड़गढ़ जिले में कार्यरत विभिन्न महिला संगठनों के मध्य एक संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से गोष्ठी भी होगी। क्लब की प्रोग्राम कॉर्डिनेटर डाॅ. सुशीला लड्ढा ने कहा कि महिला हिंसा और बाल उत्पीडऩ जैसे मामलों में समुदाय स्तर पर सघन जागरूकता और मानवीय संवेदनाओं को जागृत करना होगा। कट्स के समन्वयक गौहर महमूद ने अतिथियों का स्वागत एवं संस्थान द्वारा संचालित गतिविधियों की जानकारी दी। कट्स के मदनगिरी गोस्वामी ने बताया कि बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के निदेशक हुक्मीचंद खोईवाल ने महिलाओं को बैकिंग सेवाओं से जुड़कर सूक्ष्म बीमा योजना और वित्तीय साक्षरता कार्यक्रमों से आत्मनिर्भर बनने पर जानकारी दी। कार्यक्रम में निम्बाहेडा, भदेसर, राशमी, कपासन, बडी सादडी, चित्तौड़गढ़ पंचायत समिति क्षेत्र से महिलाओं ने भाग लिया। क्लब सचिव कपिला धोखा ने आभार जताया।

जिला स्तरीय गोष्ठी के मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सुनील कुमार थे

इनरव्हील महिला क्लब की ओर से जरूरतमंद सिलाई जानने वाली यशोदा टेलर, मागी नायक, आशा बैरवा, रोशन बानू और बदरुनिशा को सिलाई मशीनें भी भेंट की गई। माहेश्वरी महिला संगठन प्रदेशाध्यक्ष कुंतल तोषनीवाल, भारत विकास परिषद प्रांतीय प्रमुख शशि सनाढ्य, माहेश्वरी सखी महिला संगठन सचिव सीमा भंडारी, अध्यक्ष माया समदानी, पूर्व अध्यक्ष सुनीता भंडारी, राष्ट्रीय सेविका समिति प्रभारी वंदना वजीरानी, नीरजा गर्ग, दुर्गा वाहनी प्रांत संयोजिका लता पाड्या, जिला संयोजिका निर्मला शर्मा, चाइल्ड हेल्प लाईन 1098 कॉर्डिनेटर शकीरा बानु, सखी वनस्टोप सेंटर प्रभारी नीतू जोषी, सर्व समाज महिला संगठन पदाधिकारी कविता अरोडा, पतंजलि योग पीठ जिला प्रभारी सरस्वती शर्मा, माहेश्वरी महिला मंडल जिला अध्यक्ष कृष्णा समदानी, ओमा न्याती, महावीर इंटरनेशनल अध्यक्ष विमला सेठिया, गायत्री मोड, दीपिका सेन, डाॅ. दर्शना मेहता, प्रीति तनेजा ने भी विचार व्यक्त किए।
खबरें और भी हैं...