सुरक्षा परिषद में कश्मीर पर चर्चा के लिए चीन फिर कर रहा पहल

Chittorgarh News - नई दिल्ली | कश्मीर मुद्दे पर पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में नाकाम होने के बाद भी चीन बाज...

Jan 16, 2020, 10:31 AM IST
Sadas News - rajasthan news china is again taking initiative to discuss kashmir in the security council
नई दिल्ली | कश्मीर मुद्दे पर पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में नाकाम होने के बाद भी चीन बाज नहीं आ रहा है। उसने इस मुद्दे पर ‘बंद कमरे में बैठक’ के लिए एक अनुरोध दिया है। इस अनुरोध पर गुरुवार को चर्चा है।

हालांकि, उसके मंसूबे नाकाम होते दिख रहे हैं, क्योंकि सुरक्षा परिषद के बाकी सदस्य इसका विरोध कर सकते हैं। पिछले साल भी चीन की पहल पर कश्मीर मुद्दे पर सुरक्षा परिषद की ‘बंद कमरे में बैठक’ हुई थी, जिसमें वह अलग-थलग पड़ गया था। ‘बंद कमरे में बैठक’ पूरी तरह अनौपचारिक होती है, जिसका कोई रिकॉर्ड नहीं रखा जाता। चीन जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से इस मुद्दे को सुरक्षा परिषद में उठाने की कोशिशें कर रहा है।



एक अफ्रीकी देश के मुद्दे पर चर्चा के लिए बुलाई गई है बैठक

फ्रांसीसी राजनयिक सूत्रों ने बताया कि फ्रांस को यूएनएससी के एक सदस्य की तरफ से एक बार फिर कश्मीर मुद्दा उठाने का अनुरोध मिला है। पिछली बार की तरह इस बार भी वह इसका विरोध करेगा। दरअसल, यूएनएससी ने एक अफ्रीकन देश से जुड़े मुद्दे पर चर्चा के लिए बंद कमरे में बैठक बुलाई है। इसके बाद चीन ने अन्य विषय के एजेंडे के तहत कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा के लिए गुजारिश की है।

------------

पिछले महीने में चीन ने की थी ऐसी ही कोशिश, मगर नाकाम रहा

पिछले महीने भी फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और रूस ने सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा के लिए बंद कमरे में बैठक की चीन की कोशिशों को नाकाम किया था। सूत्रों ने बताया कि फ्रांस के रुख में कोई बदलाव नहीं आया है। वह चाहता कि कश्मीर मुद्दा द्विपक्षीय बातचीत से हल होना चाहिए।

X
Sadas News - rajasthan news china is again taking initiative to discuss kashmir in the security council
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना