कोस्टल क्लीनअप डे: भारत समेत 120 देशों के 10 लाख लोगों ने समुद्र-नदी तटों को साफ किया

Chittorgarh News - मुंबई | भारत सहित दुनिया के 120 देशों में शनिवार को इंटरनेशनल कोस्टल क्लीनअप डे मनाया गया। अमेरिका की ओशियन...

Sep 22, 2019, 11:50 AM IST
मुंबई | भारत सहित दुनिया के 120 देशों में शनिवार को इंटरनेशनल कोस्टल क्लीनअप डे मनाया गया। अमेरिका की ओशियन कंजरवैंसी और अन्य पर्यावरण संस्थाओं के आंकड़ों के मुताबिक करीब 10 लाख लोगों ने समुद्र, नदी और झील के तटों की सफाई की। 11500 टन कचरा साफ किया। ओशियन कंजरवैंसी ने 34 साल पहले टेक्सास से यह कैम्पेन शुरू किया था। इसके करीब 6 लाख स्थायी वॉलिंटियर हैं। जबकि इससे अब तक करीब 1.30 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। पिछले 5 साल से हर साल 5 लाख लोग इससे जुड़ रहे हैं। पर्यावरण संस्थाओं का कहना है कि धरती पर हर साल 300 करोड़ टन प्लास्टिक का कचरा जमा होता है। यह कुल प्लास्टिक पैकेजिंग का 50% है।

भारत: मुंबई, चेन्नई, पुरी में तटों पर सफाई, 17 हजार लोग पहुंचे

मुंबई, चेन्नई और पुरी के समुद्री तटों पर लोगों ने सफाई की। मुंबई और चेन्नई में करीब 5-5 हजार जबकि पुरी में 7 हजार लोग पहुंचे। इनमें सेना के जवान, छात्र, सरकारी- निजी कंपनियों के कर्मचारी और एनजीओ सदस्य शामिल थे।

कैंपेन 34 साल का हुआ, हर साल 5 लाख लोग इससे जुड़े रहे

तस्वीर मुंबई के वर्सोवा समुद्र तट की है। यहां जवानों, एनसीसी कैडेटों ने कैम्पेन में भाग लिया।

दुनिया: दो साल में 30 देश कैंपेन से जुड़े

तस्वीर फिलीपींस की राजधानी मनीला की है। यहां करीब 16 हजार लोगों ने बसेको समुद्र तट की सफाई की। 2 साल में करीब 30 नए देश इंटरनेशनल क्लीनअप कंैपेन से जुड़े हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना