बारहवीं तक के पाठ्यक्रम की समीक्षा को कमेटियां गठित, 20 तक आएगी रिपोर्ट

Chittorgarh News - भाजपा सरकार में लागू किए गए पहली से बारहवीं तक के पाठ्यक्रम की समीक्षा का काम तेज हो गया है। मंगलवार को शिक्षा...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 05:57 AM IST
Sadas News - rajasthan news committee for review of courses up to twelfth will be formed report will come up to 20
भाजपा सरकार में लागू किए गए पहली से बारहवीं तक के पाठ्यक्रम की समीक्षा का काम तेज हो गया है। मंगलवार को शिक्षा विभाग ने इसके लिए दो अलग अलग कमेटियों का गठन कर दिया। कमेटियों को 20 फरवरी तक रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश में सरकार बदलते ही शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सिलेबस की समीक्षा की घोषणा की थी। इस घोषणा को अमलीजामा पहनाते हुए डोटासरा ने समीक्षा के लिए गठित कमेटियों में विषय विशेषज्ञों एवं शिक्षाविदों को शामिल किया है।

शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा ने बताया कि कक्षा 1 से 8 तक वर्तमान में संचालित समस्त पाठ्यपुस्तकों की समीक्षा के लिए गठित कमेटी में पूर्व कुलपति आई.वी. त्रिवेदी को समन्वयक बनाया गया है। इस कमेटी में सहायक आचार्य जी.एन. घसिया, राजीव बगड़िया और आशीष व्यास को सदस्य नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार कक्षा 9 से 12 तक वर्तमान में संचालित समस्त पाठ्यपुस्तकों की समीक्षा के लिए गठित कमेटी में राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष बीएम शर्मा को समन्वयक बनाया गया है। इस समिति में भूगोल की सहायक आचार्य सुनीता पचार, राजनीति विज्ञान के सहायक आचार्य सोहन लाल मीणा और सहायक आचार्य पवन भंवरिया सदस्य के रूप में शामिल हैं। शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि दोनों पाठ्यक्रमों के लिए बनी समितियां पाठ्यक्रम की समीक्षा कर 20 फरवरी को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। उन्होंने कहा कि गत सरकार ने राजनीति स्वार्थ पूर्ति के लिए नवाचारों के नाम पर पाठ्यपुस्तकों में परिवर्तन कर दिया और इसमें इतिहास, संस्कृति एवं महान व्यक्तित्वों की अनदेखी की गई।

इसलिए सिलेबस की समीक्षा करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा में राजनीति के खिलाफ है। पाठ्यपुस्तकों के निर्धारण का कार्य विषय विशेषज्ञों एवं शिक्षाविदों का होता है। इसको ध्यान में रखते हुए दो अलग अलग कमेटियों का गठन किया गया है।

X
Sadas News - rajasthan news committee for review of courses up to twelfth will be formed report will come up to 20
COMMENT