मावली-बड़ीसादड़ी ट्रैक के लिए Rs.‌‌100 कराेड़, कोटा तक होगा विद्युतीकरण

Chittorgarh News - भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़ लोकसभा में 5 जुलाई को आम बजट पेश किए जाने के बाद अब रेलवे को भी प्रस्तावित विभिन्न...

Bhaskar News Network

Jul 12, 2019, 07:45 AM IST
Chittorgarh News - rajasthan news electrification to mavali monsagarad track will be rs100 karad kota
भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़

लोकसभा में 5 जुलाई को आम बजट पेश किए जाने के बाद अब रेलवे को भी प्रस्तावित विभिन्न कार्यों के लिए बजट का आबंटन कर दिया है। इसके तहत संसदीय क्षेत्र में रेल परियोजनाओं सहित यात्री सुविधा विस्तार के लिए बजट आवंटित किया है। सांसद सीपी जोशी ने बताया कि चल रहे कार्यों के लिए इस बजट मिलसे काम को गति मिलेगी।

रेल बजट में अजमेर-उदयपुर, मावली-बड़ीसादड़ी व उदयपुर-उमरड़ा आमान परिवर्तन कार्यों के लिए 100 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए हैं। मावली-बड़ीसादड़ी आमान परिवर्तन कार्य मौजूदा समय में चल रहा है, उदयपुर-हिम्मतनगर लाइन के लिए कुल 532 करोड़ स्वीकृत किए हैं। चित्तौड़गढ़ से मध्यप्रदेश को जोड़ने वाली नीमच- चित्तौड़गढ़ दोहरीकरण के लिए 139 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है। जबकि नीमच-रतलाम दोहरीकरण के लिए छह करोड़ रुपए दिए गए हैं। इसी तरह नीमच से बड़ीसादड़ी के बीच स्वीकृत नई ब्रॉडगेज लाइन के लिए भी दस करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। कुल मिलाकर रतलाम-नीमच-चित्तौड़गढ़ कोटा विद्युतीकरण कार्य के लिए 173.3 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। वहीं अजमेर-उदयपुर विद्युतीकरण के लिए 49.5 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

उदयपुर से चित्तौड़गढ़ के बीच बनेंगे कई आरयूबी : रेल बजट में संसदीय क्षेत्र में एक करोड़ रुपए उदयपुर-चित्तौड़गढ़ के मध्य फाटक संख्या 76 पर टू लेन ब्रिज के लिए मंजूर हुए हैं। वहीं एक करोड़ रुपए चित्तौड़गढ़-उदयपुर के बीच 34 आरयूबी के लिए जारी हुए हैं। इसी तरह 1.5 करोड़ रुपए अजमेर से चित्तौड़गढ़ स्टेशनों के बीच डाटा लाॅगर बनाने के लिए खर्च होंगे। दो करोड़ रुपए उदयपुर हिम्मतनगर के बीच नए 50 आरयूबी के लिए तथा 1.5 करोड़ रुपए उदयपुर रेलवे स्टेशन पर दुर्घटना सहायता ट्रेन के लिए खर्च होंगे।

चित्तौड़गढ़ में बाइपास का सर्वे भी मंजूर: सांसद सीपी जोशी ने कहा कि इस रेल बजट में जारी स्वीकृतियों के तहत चित्तौड़गढ़ में बाइपास के लिए भी सर्वे के आदेश हुए हैं। साथ ही डेट-घोसुंडा में बाइपास सर्वे की मंजूरी जारी की गई है।

X
Chittorgarh News - rajasthan news electrification to mavali monsagarad track will be rs100 karad kota
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना