असहायों की तरफ बढ़े सहायता के हाथ

Chittorgarh News - भास्कर संवाददाता | चित्ताैड़गढ़ दान के पर्व मकर सक्रांति पर बुधवार को विभिन्न समाज संगठनों की आेर से कार्यक्रम...

Jan 16, 2020, 08:15 AM IST
Gangrar News - rajasthan news hands of help extended to the helpless
भास्कर संवाददाता | चित्ताैड़गढ़

दान के पर्व मकर सक्रांति पर बुधवार को विभिन्न समाज संगठनों की आेर से कार्यक्रम हुए। लाेगाें ने पारपंपरिक खेल गिल्ली-डंडे व सिताेलिया खेले। कई जगह पतंगबाजी हुई। मंदिराें में शृंगार, भजन अादि किए गए।

लायंस क्लब की ओर से राजपुरिया स्कूल के छात्र-छात्राओं को सर्दी से बचाव के लिए स्वेटर,जुते व मोजे तथा तिल की मिठाई वितरीत की गई। उपाध्यक्ष अशोक सोनी, सचिव सतीश धुत्त, कोषाध्यक्ष दीपक वैष्णव, लायन एच.एन. बंसल, विष्णु सोनी व नरेश नाहर उपस्थित रहे। गांधीनगर स्थित अलख स्टडीज विद प्ले ग्रुप एवं स्माइल सत्संग मंडल के संयुक्त तत्वावधान में बच्चों ने रंगास्वामी समुदाय के 263 बच्चों के साथ समय बिताया। इन बच्चों को भोजन कराते हुए पाठ्य सामग्री एवं खेल सामग्री दी।

स्माइल महिला मंडल की सदस्याओं ने वंचित वर्ग की महिलाओं को सफाई का महत्व समझायते हएु भोजन करवाया व गर्म कपडे वितरित किए। विशेष तौर से मोहम्मद अशफाक , विशाल व तौफिक का सहयोग रहाा युकां कार्यकर्ताओं ने गांधीनगर स्थित गोपाल गौशाला में गायों को चारा-रचका, खिलाया। युकां के प्रदेश वरिष्ठ महासचिव अभिमन्युसिंह ने कहा कि गौशाला में गायों को चारा खिला देखरेख की स्थिति जानी। युकां जिलाध्यक्ष विक्रम जाट, लोकसभा महासचिव धर्मेश भारती देवीलाल धाकड, दिग्विजयसिंह, नारू मेवाती, बंटी साहू, दिनेश डांगी, अल्पेश गोस्वामी, सागर सोनी, राहुल भांड, नरेन्द्रसिंह चारण, राजेश वैष्णव, देवेन्द्रसिंह, अंशुल आदिवाल, सागर गोस्वामी सहित कार्यकर्ताओं ने गोपाल गौशाला गांधीनगर में गायो को चारा खिलाया। सक्षम फॉउंडेशन के तत्वावधान में पदाधिकारियों व सदस्यों ने शहर के चौराहों व कॉलोनियों में गोवंश को हरा रजका खिलाया वही गोल प्याऊ चौराहा पर तिल गुड़ के लडडू वितरित किए।

प्रवक्ता कार्तिक पांड्या ने बताया कि अध्यक्ष शांतनु काबरा व सचिव पुनीत दशोरा के निर्देशन में सेगवा हाउसिंग बोर्ड, सेंती, मधुवन, प्रताप नगर चौराहा, रेलवे स्टेशन, फव्वारा चौक, कुंभानगर, शास्त्रीनगर, कलेक्ट्री, गोल प्याऊ, सुभाष चौक, पावटा चौक, गांधीनगर, किला रोड सहित प्रमुख स्थानों पर गोवंश को कुल 1100 पुले रजके के खिलाए।

कार्यालय सचिव जितेंद्र पालीवाल ने बताया कि गोल प्याऊ चौराहा पर गुड़ तिल के 21 किलो लडडू वितरित किए। सह सचिव कलीम छीपा, आयोजन सचिव ओमप्रकाश धाकड़, भानु प्रताप सिंह पंवार, कपिल दशोरा सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

बोहेड़ा | मकर सक्रांति पर खेड़ा अहिरान में हवन किया गया। श्रद्धालुअाें ने वेदमंत्रों के साथ आहुतियां दीं। योग प्रचारक कंवरलाल धाकड़ ने कहा कि गांव में पांच दिवसीय योग शिविर के दौरान यह अायाेजन हुअा। याेग गुरु ने कहा कि मकर सक्रांति पर दान का विशेष लाभ होता है। इसी दिन सूर्य उत्तरायण में प्रवेश करता है। सूरज जैसा तेज हम सब में हो की भावना से हवन किया। रामेश्वरलाल अहीर ने कहा कि हवन करने से वातावरण शुद्ध होता है। काफी बीमारियों का निवारण होता है।भैरूलाल अहीर, गोटीलाल, मोहनलाल, पूरणमल, पुष्करलाल, किशनलाल, जगदीशचंद लाैहार, दीपक लाैहार अादि ने बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, गुटखा, शराब एवं कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन न करने का संकल्प लिया गया

लायंस क्लब

जेसीआई चित्तौड़ चेतक ने बांटे तिल के लडडू

उड़ान एक प्रयास के तहत जेसीआई चित्तौड़ चेतक की जेसिरेट विंग की पदाधिकारियों ने जरूरतमंदाें में कपड़े एवं तिल के लडडू बांटे। श्रीराम कुटीर गोशाला में गायों को चारा खिलाया गया। संस्था की अध्यक्ष सीमा ईनाणी, सचिव रेखा नाहर, सोनिका भंडारी, श्रेया पुंगलिया आदि मौजूद थीं।

मुरोली गोशाला के लिए सहायता रािश दी

गिल्ली-डंडे व सितोलिये की रही गूंज

गंगरार |
मकर संक्रांति पर गली मोहल्लों में पारंपरिक खेल गिल्ली-डंडों व सितोलिया की गूंज बनी रही। बुजुर्गों ने भी उत्साह से खेलते हुए बचपन के दिन याद किए। दिन भर दान पुण्य का दौर चला। संक्रांति पर दिनभर सूर्य के दर्शन नहीं हुए। कुछ जगह बूंदाबांदी से ठिठुरन और बढ़ गई।

1.81 लाख रुपए का चंदा एकत्र.... गंगरार, पवनसुत गाेपाल गाेशाला के कार्यकर्ताअाें ने कस्बे से एक लाख 81 हजार 500 रुपए चंदा जुटाया। मंत्री अशोककुमार कोचिटा ने बताया कि दानदाताओं से 10 बोरी अनाज, पशु आहार की 11 बोरी, 3 टिन गुड एवं 60 किलो रवा भी प्राप्त हुअा। दिनभर गाेशाला में लोगों ने गायों को हरा चारा खिलाया। दिन में गायों के लिए गुड़ की लापसी तैयार की गई।

गाेशाला की गायाें काे 15 क्विंटल लापसी खिलाई

चिकारड़ा |
मकर संक्रांति का पर्व बुधवार काे भी मनाया। कुछ लाेगाें ने मगंलवार को भी यह पर्व मनाया। बालकों ने पारंपरिक खेलों का आनंद लिया। महिलाओं ने तिल के पकवान, दाल-बाटी, चूरमा व खीचड़ा बनाया। तिल तथा तिल के लड्डूओं का दान किया गया। गायाें काे घास खिलाई गई।महावीर गोपाल गौशाला में 15 क्विटंल की लापसी गोवंश को खिलाई गई। करीब 50 हजार रुपए भी दान में मिले। गौशाला अध्यक्ष शोभागमल छाजेड़, दिनेश अग्रवाल, ललित लखारा, गणपत लखारा अादि उपस्थित थे।

गायों को लापसी व चारा खिलाया

निंबाहेड़ा |
मकर संक्रांति पर लायनेस क्लब तेजस्वनी की सदस्याओं ने गोशाला मे सूर्य देव के पूजन, गायों को लापसी के साथ, मटर, गाजर, गुड़ व चारा खिलाया गया। अध्यक्ष विजया जोशी ने बताया कि वहीं पर काम करने वालों को कपड़े व वहां स्थित स्कूल में बच्चों को नोट बुक्स व पेंसिल दी गई। इस अवसर पर उपाध्यक्ष वर्षा कृपलानी, सचिव कविता केवलानी, कोषाध्यक्ष पूजा जीवनानी, कविता गज्जर, हर्षा केवलानी, पलक, इशान दासानी उपस्थित थे।

गोपाल कृष्ण गोशाला में खिलाई लापसी

निंबाहेड़ा |
प्रसिद्ध तीर्थ एवं संत शुकदेव मुनि की तपस्थली के निकट स्थित श्री गोपाल कृष्ण गोशाला में मकर सक्रांति पर्व के अवसर पर गायों को डेढ़ क्विंटल लापसी खिलाई गई। इस अवसर पर गोशाला के अध्यक्ष पुष्कर शर्मा, कनेरा थानाधिकारी गोपालनाथ, मांगीलाल काबरा, कोषाध्यक्ष प्रेमप्रकाश सुथार, सह कोषाध्यक्ष कैलाशचंद्र शर्मा, मूलचंद गाजी देवीलाल सुथार, प्रहलाद बंबोरिया, पुरण बीर सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे। यहां पूरे दिन लोग पहुंचते रहे जिन्होंने गायों को रजका खिलाया। कई श्रद्धालुओं ने यहां सेवा भी दी। गोशाला की ओर से गोभक्तों के लिए बैठक, जल की व्यवस्था की गई।

Gangrar News - rajasthan news hands of help extended to the helpless
Gangrar News - rajasthan news hands of help extended to the helpless
Gangrar News - rajasthan news hands of help extended to the helpless
X
Gangrar News - rajasthan news hands of help extended to the helpless
Gangrar News - rajasthan news hands of help extended to the helpless
Gangrar News - rajasthan news hands of help extended to the helpless
Gangrar News - rajasthan news hands of help extended to the helpless
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना