रुकने की बजाय डंपर को मोड़कर भगाया, कोहरे में पीछा करती जीप को रोकने हाईवे पर बजरी डाली

Chittorgarh News - 30 किलोमीटर पीछा करने के बाद पकड़ा भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़ अवैध बजरी खनन और परिवहन में लगे माफियाओं के...

Dec 04, 2019, 11:21 AM IST
Nimbaheda News - rajasthan news instead of stopping he dodged the dumper drove the gravel on the highway to stop the chasing jeep in the fog
30 किलोमीटर पीछा करने के बाद पकड़ा

भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़

अवैध बजरी खनन और परिवहन में लगे माफियाओं के हौसले बुलंद है और कार्रवाई से बचने के लिए उनके चालक कैसा दुस्साहस दिखाते हैं हाल में इसके कुछ किस्से सामने आए हैं। मंगलवार अल सुबह हुए वाकये में तो चालक ने कई लोगों की जान जाेखिम में डाल दी। यह चालक हाईवे पर अपने पीछे लगी माइनिंग टीम की जीप के आगे डंपर से बजरी खाली करते हुए दौड़ता रहा। गनीमत रही कि कोई हादसा नहीं हुआ।

माइनिंग विभाग के फोरमैन जमना शंकर मंगलवार तडके चार बजे मय टीम निम्बाहेड़ा फोरलेन पर ओछड़ी टोल नाके के पास गश्त में थे। तभी बजरी से भरे एक डंपर को पकड़कर उसे सदर थाना पुलिस के हवाले किया। इसके कुछ देर बाद टीम उदयपुर-भीलवाड़ा मार्ग के रिठोला टोल के पास तैनात थी। सुबह 6:30 बजे भीलवाड़ा की ओर से आ रहे बजरी भरे डंपर को रुकने का इशारा किया। दूर से टीम को देखकर डंपर चालक ने रुकने की बजाय डंपर वापस उल्टी दिशा में घूमा दिया। वह डंपर को भगाने लगा तो माइनिंग टीम की जीप भी पीछे लग गई। डंपर चालक ने स्पीड और तेज कर दी। वह ड्राइवर साइड का इंडिकेटर चालू कर डंपर को गंगरार की ओर भगाता रहा। माइनिंग जीप भी तेज गति से पीछे लगी रही तो डंपर चालक ने पीछे से ट्रोले की लिफ्ट को ही ओपन कर दिया। इससे उसमें भरी बजरी सड़क पर गिरने लगी। चलते हुए डंपर से करीब 700 मीटर तक बजरी खाली होती रही। हाईवे सड़क पर कहीं बजरी की चादर बिछ गई तो इधर-उधर हवा में भी उड़ती रही। अल सुबह कोहरे के कारण पहले से धुंध व अंधेरा था। उसमें बजरी की धूल उडने से अन्य माइनिंग टीम समेत अन्य वाहन चालकों के लिए भी खतरा बढ़ गया। यह क्रम तभी रुका, जब पूरी 30 टन बजरी सड़क पर खाली हो गइ्र। टीम ने पीछा जारी रखते हुए गंगरार पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने गंगरार में ही आगे आकर डंपर को रुकवा दिया। जब्त कर थाने में खड़ा करवाया।

हमीरगढ़ क्षेत्र से लाया था बजरी, 2.10 लाख का जुर्माना लगाया

माइनिंग टीम ने इस डंपर के मालिक गंगरार थानांतर्गत सुलावास निवासी भैरूलाल रेबारी से 2.10 लाख का जुर्माना लगाया। इसमें 1.10 लाख माइनिंग विभाग और एक लाख रुपए एनजीटी में जमा होगा। डंपर चालक यह बजरी भीलवाड़ा के हमीरगढ़ क्षेत्र से लाया था।

भादसोड़ा में भी बजरी भरे चार डंपर जब्त किए

भादसोड़ा | माइनिंग,राजस्व व पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में बजरी भरे चार डंपर जब्त किए गए। थानाधिकारी भवानीशंकर सुथार ने बताया कि मंगलवार को उदयपुर हाईवे पर स्थित पटेल की ढाणी नामक ढाबे पर खड़े इन डंपरों को जब्त किया गया। प्रत्येक पर 2.10 लाख का जुर्माना लगाया जा रहा है।

डंपर को खाली बता सके, इसलिए पहले भी एेसा किया, अब वीडियो भी बनाया

सूत्रों के अनुसार गत मई में भी माइनिंग टीम की गश्त के दौरान ऐसा ही वाकया हुआ था, जब सदर थाना क्षेत्र में एक डंपर टीम को देखकर हाईवे पर बजरी खाली करते हुए दौड़ता रहा। इस हरकत के पीछे एक मंशा जहां टीम को जैसे तैसे रोकने की रही, वहीं दूसरा कारण यह भी आगे पकडा़ने पर डंपर पूरी तरह खाली नजर आए। ऐसे में केस नहीं बन सकता। हालांकि मंगलवार को पीछे लगी माइनिंग टीम ने अपनी जीप से ही इस घटनाचक्र का वीडियो भी बना लिया।

माइनिंग टीम की आंखों में धूल झोंकने की हकीकत


घने कोहरे के बीच कइयों की जान जोखिम में डाली


माइनिंग टीम ने पीछा किया, फिर गंगरार में पुलिस से रुकवाया


हाईवे पर 700 मीटर तक बिखेरता गया डंपर

X
Nimbaheda News - rajasthan news instead of stopping he dodged the dumper drove the gravel on the highway to stop the chasing jeep in the fog
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना