• Hindi News
  • Rajasthan
  • Chittorgarh
  • Chittorgarh News rajasthan news out of 114 gram panchayats of the four panchayat samitis 73 elected uncontested in the panchayat voting in 33

चार पंचायत समितियों की 114 ग्राम पंचायतों में से 73 में निर्विरोध चुने उपसरपंच, 33 में वोटिंग

Chittorgarh News - भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़ जिले में पंचायतराज चुनाव के तहत चार पंचायत समितियों निंबाहेड़ा, भदेसर,...

Jan 19, 2020, 07:45 AM IST
भास्कर संवाददाता | चित्तौड़गढ़

जिले में पंचायतराज चुनाव के तहत चार पंचायत समितियों निंबाहेड़ा, भदेसर, बड़ीसादड़ी व डूंगला की कुल 114 ग्राम पंचायतों में सरपंचों सहित वार्डपंचों के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। सरपंच चुनाव के बाद शनिवार को इन पंचायतों में उपसरपंच का चुनाव भी हो गया। कुल 73 ग्राम पंचायतों में निर्विरोध उपसरपंच का चुनाव हुआ, वहीं आठ पंचायतों में लाॅटरी के जरिए तो 33 पंचायतों में वार्डपंचों के मतदान के जरिए उपसरपंच का चुनाव हुआ।

जिले में तीन चरणों में कराए जा रहे पंचायत चुनाव के पहले चरण में निंबाहेड़ा, भदेसर, डूंगला व बड़ीसादड़ी क्षेत्र की 114 ग्राम पंचायतों सहित 1158 वार्डों में वार्डपंच के चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो गई है। शुक्रवार को सरपंच पद के चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद शनिवार को इन पंचायतों में उपसरपंच भी चुन लिए गए। पहले चरण में जो बड़ी पंचायतें थीं उनके परिणाम रात 12 बजे तक भी आते रहे। सरपंच चुनाव के बाद पंचायतों में जश्न का माहौल बना रहा। पहले चरण में दो ग्राम पंचायतों निंबोदा व मरजीवी में सरपंच पद सहित वार्डपंच निर्विरोध निर्वाचित हो गए थे। पहले चरण की जिन कुल 112 पंचायतों में जो मतदान के जरिए सरपंच पद का चुनाव हुआ उनमें कई जगहों पर कांटे की टक्कर भी रही है। इस चरण में निंबाहेड़ा क्षेत्र की बड़ौली माधोसिंह ऐसी पंचायत रही है जो मात्र नौ मतों से जीती है। इसके अलावा बड़ीसादड़ी क्षेत्र की लक्ष्मीपुरा पंचायत में सुनीता व भदेसर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत नाहरगढ़ में सोसरदेवी मात्र दस वोट से ही जीत पाई हैं। वहीं टांई पंचायत में भी नारूबाई 14 मतों से जीती हैं। पहले चरण में सबसे बड़े मतांतर की जीत रानीखेड़ा पंचायत में नाराणी की 2168 मतों की रही है। शनिवार को उपसरपंच के चुनाव के बाद पोलिंग पार्टियां जिला मुख्यालय पर लौट आईं और ईवीएम सहित मतपेटियों को स्ट्रांग रूम में जमा करवा दिया गया। दूसरी ओर रविवार से जिले की चार पंचायत समितियों चित्तौड़गढ़, कपासन, राशमी व भूपालसागर क्षेत्र की कुल 105 ग्राम पंचायतों में सरपंच और वार्डपंच पद के लिए चुनाव कराने वाली पोलिंग पार्टियां रवानगी लेंगी।

जिले की इन आठ ग्राम पंचायतों में लाॅटरी के जरिए चुने गए उपसरपंच

जिले की 4 पंचायत समितियों निंबाहेड़ा भदेसर डूंगला व बड़ीसादड़ी में कुल आठ पंचायतें ऐसी रही है जहां पर उपसरपंच पद का चुनाव लाॅटरी के जरिए हुआ। इसमें भदेसर पंस में पोटलां कला ग्राम पंचायत निकुंभ, डूंगला पंस के अरनेड़ व मोरवन के साथ ही निंबाहेड़ा पंस की ग्राम पंचायत लसड़ावन व उंखलिया, मेलाना व नवगठित पंचायत नरसिंहगढ़ में लाॅटरी के जरिए उपसरपंच चुनाव हुआ।

सरपंच चुनाव परिणाम; दो जगह पथराव, एएसआई व सिपाही सहित 6 घायल, 6 गिरफ्तार

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना