मुरली क्लास में शिवली बहन ने मकर संक्रांति का आध्यात्मिक रहस्य बताया

Chittorgarh News - भास्कर संवाददाता | निंबाहेड़ा प्रजापिता ब्रह्माकुमारी सेवा केंद्र पर मकर संक्रांति का आध्यात्मिक रहस्य बताया...

Jan 16, 2020, 10:40 AM IST
Sanwariyaji News - rajasthan news shivali sister told the spiritual secret of makar sankranti in murali class
भास्कर संवाददाता | निंबाहेड़ा

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी सेवा केंद्र पर मकर संक्रांति का आध्यात्मिक रहस्य बताया गया। शिवली बहन ने मुरली क्लास के दौरान बताया कि इस दिन सूर्य अपनी दिशा बदलता है। सूर्य तो एक जगह स्थिर रहता है पृथ्वी उसके चारों ओर घूमती है। उन्होंने बताया कि परमपिता शिव परमात्मा ज्ञान सूर्य है और वे इस सृष्टि में पुरुषोत्तम संगम युग पर आकर ब्रह्मा तन में प्रवेश करते हैं। हमें मकर सक्रांति अर्थात महान कर्म करने की प्रेरणा देते हैं। सक्रांति अर्थात अच्छे बदलाव के लिए की जाने वाली क्रांति। सेवा केंद्र पर सभी ईश्वरीय परिवार के सदस्यों ने मिलकर अनेक खेलों का आयोजन किया। वहीं, श्रीराम सेवा संस्थान गाेशाला एवं संस्कार आश्रम में गायाें काे मकर संक्रांति पर लाेगाें ने चारा, गन्ना व गुड़ खिलाया। कृष्णा संस्कार वैली के विद्यार्थियों ने सेवा में सहयोग किया। नकद दान एवं सूखा चारा भी भेंट किया। एक गाेभक्त ने 20 गाड़ी से अधिक सूखा चारा व दो ट्रैक्टर गन्ने भेंट किए। संस्थान के संस्थापक पंडित राधेश्याम सुखवाल ने दान का महत्व बताया।

सांवलियाजी | कस्बे में मंगल एवं बुधवार को मकर सक्रांति पर्व मनाया गया। लोगों ने गायों को गुड़ एवं घास खिलाने के साथ ही जरूरतमंदो को अन्न व कपड़े आदि दान किए। इस माैके पर सांवलियाजी मंदिर एवं गोशाला में भी श्रद्धालुओं ने दर्शन व दान-पुण्य किए। घरों में तिल के लड्डू एवं खिचड़ा आदि पकवान बनाकर भोग लगाया गया। गली-मोहल्लों में बच्चों ने पारंपरिक खेल खेले।

जाशमा | क्षेत्र में बुधवार को मकर संक्रांति का पर्व मनाया गया। बच्चों ने सितोलिया, गिल्ली डंडा आदि खेल खेले। घरों में खिचड़ा तिल्ली के लड्डू चावल की खिचड़ी आदि बनाए। किसानों ने ब्राह्मणों को दान दक्षिणा कराया।

पारसोली | नई आबादी में मकर संक्रांति पर सितोलिया खेला। लाेगाें ने एक-दूसरे को तिल से बने लड्डू व खिचड़ा खिलाया। राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय की अध्यापिका राधा शर्मा ने बच्चों को तिल से बनी पपड़ी खिलाई। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खेरपुरा में बच्चों को रेवड़ियां व खीर खिलाई गई।

श्रद्धालुओं ने गायों को चारा खिलाया, पतंग उड़ाई

पहुंना | उपखंड क्षेत्र में मकर संक्रांति पर्व बुधवार को मनाया गया। जिसमें हर उम्र के लोगों ने पतंगबाजी का आनंद लिया। वहीं गायों को चारा व गुड़ खिलाया गया। इस अवसर पर मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई।

अाकाेला | केपीएस विद्यालय में मकर संक्रांति के मौके पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। प्रार्थना सभा में डायरेक्टर जितेन्द्रकुमार सहलोत ने मकर संक्रांति का महत्व बताया। बच्चों ने विभिन्न पारम्परिक खेलों का आनंद लिया। इस अवसर पर शिक्षिका मेघा मित्तल द्वारा विशेष गतिविधि का आयोजन किया गया।

आकोला

X
Sanwariyaji News - rajasthan news shivali sister told the spiritual secret of makar sankranti in murali class

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना