• Hindi News
  • National
  • Chittorgarh News Rajasthan News Wah Rai Weather In Just 36 Hours Of 8 Inch Rain Mercury Was 37 Degrees The Heat Wave Was Getting Empty In The Afternoon

वाह रे मौसम: 8 इंच बारिश के 36 घंटे में ही पारा 37 डिग्री पर, तपती दुपहरी में खाली हो रहा था तलघरों में भरा पानी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
चित्तौड़गढ़ | शायद यह प्रकृति की बदलती प्रकृति का ही द्योतक है। मंगलवार दोपहर 35 डिग्री तापमान से परेशान शहर में रात को बादल फट गए। पहली बार जून महीने के पांच घंटे में ही आठ इंच बारिश हो गई। इसके बाद भी मौसम में ठंडक नहीं घुली। गुरुवार को इसके 36 घंटे बाद ही तापमान करीब 37 डिग्री पर था। शहर के एक काॅम्प्लैक्स में भराया पानी पास के नाले में खाली हो रहा था। मंगलवार रात की रिेकॉर्डतोड़ बारिश के अगले दिन ही मौसम साफ हो गया। बुधवार तड़के से लेकर गुरुवार शाम तक आसमान से एक बूंद पानी नहीं टपका। उलटा वातावरण में उमस व गर्मी और बढ़ गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान चार डिग्री बढ़कर 36.6 और न्यूनतम तो छह डिग्री बढ़कर 27.8 डिग्री दर्ज हुआ।

मौसम विभाग का अलर्ट: 48 घंटे में बूंदाबांदी होगी

मौसम विभाग के अनुसार पंजाब में पश्चिमी विक्षोभ बनना हुआ है। दक्षिणी-पश्चिमी हवा अरब सागर से नमी लेकर आ रही है। इससे पूर्वी राजस्थान में आगामी 48 घंटे में बादलों के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। हवा का रुख पश्चिमी हो गया है। आर्द्रता में भी वृद्धि हुई है। गुरुवार को आर्द्रता 77 प्रतिशत दर्ज की गई। यह अरब सागर में बन रहे सिस्टम का असर है।

डूब के लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह

कलेक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने मौसम विभाग के अनुमान को लेकर एडवाइजरी जारी की है। अपील की गई कि पानी के बहाव वाले स्थान नदी, नाले, तालाब और के आसपास जाने से बचे। पशुधन, बच्चों, परिवारजनों आदि को बचाएं। डूब क्षेत्र के बस्तीवासियों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई। पानी के जमाव और खतरे की जानकारी प्रशासन व पुलिस कंट्रोल रुम को दें।

बेसमेंट में फूट रहे पानी के पडवे, पंप लगाकर खाली करना पड़ रहा
शहर में ऐसा भी पहली बार देखा कि जून में ही तलघरों में पानी भरा गया। मंगलवार रात रिेकॉर्डतोड़ बारिश और गंभीरी व बेड़च नदियों का जल स्तर बढ़ने से इसके समीपवर्ती कुछ क्षेत्रों में बने काॅम्प्लैक्स या मकानों में बने बेसमेंट पानी से भरा गए। असल में यह पानी ऊपर से नहीं बल्कि भूमिगत सीरो यानी पड़े फूटने से भरा रहा। कोतवाली थाने के पीछे एक निर्माणाधीन काॅम्प्लैक्स के तलघर में गुरुवार को मोटर लगाकर पानी पास के नाले में खाली किया जा रहा था।

3 दिन का तापमान

तारीख अधिकतम न्यूनतम

18 जून 35.00 25.00

19 जून 32.4 21.00

20 जून 36.6 27.80

खबरें और भी हैं...