• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Chomu News
  • देवयानी तीर्थ से पवित्र जल लाकर भगवान शिव का किया अभिषेक
--Advertisement--

देवयानी तीर्थ से पवित्र जल लाकर भगवान शिव का किया अभिषेक

देवयानी तीर्थ से पवित्र जल लाकर भगवान शिव का किया अभिषेक आकोदा |कस्बे में श्रीजी महाराज मंदिर में कावडियों...

Dainik Bhaskar

Aug 10, 2018, 03:05 AM IST
देवयानी तीर्थ से पवित्र जल लाकर भगवान शिव का किया अभिषेक

आकोदा |कस्बे में श्रीजी महाराज मंदिर में कावडियों द्वारा देवयानी तीर्थ से पवित्र जल लाकर भगवान शिव का अभिषेक किया गया। श्रद्धालुओं ने शिव की पूजा अर्चना कर झांकी सजाई। रात्रि में भजन कीर्तन किए गए। सत्यनारायण कुमावत, मुरारीलाल सैन, जयनारायण गुर्जर, गिरधारी, जितेश, अनिल, गौरीशंकर, नितेश कुमावत, संजय सैन, कुलदीप, गोपाल सैन, राहुल मीणा, पुरुषोत्तम आदि श्रद्धालु उपस्थित थे।

ईश्वर से प्रार्थना निस्वार्थ भाव से करनी चाहिए

चौमू ग्रामीण |मगध नगर सर्किल पर साप्तहिक भागवत कथा के पांचवे दिन गुरुवार को भगवान कृष्ण सुदामा की लीला का वर्णन करते हुए पुलकित शास्त्री ने कहा कि प्रार्थना ईश्वर से निस्वार्थ भावना से आत्मा से करनी चाहिए। निस्वार्थ भावना से किया कर्म फलदायी होता है। महाराज गजानन्द ने कहा कि भगवान कृष्ण की कृपा पाने के लिए मनुष्य को दीन दुखियों की सेवा करनी चाहिए। क्योंकि दीन दुखियों में सदा ईश्वर का निवास होता है। बाद में महाआरती की गई।

लुनियावास से जयकारों के साथ सामोद बालाजी के लिए पांचवीं पदयात्रा रवाना

बधाल | ग्राम लुनियावास स्थित तलाई वाले बालाजी के मंदिर पुजारी मूलचंद बोचल्या ने गुरुवार को पूजा-अर्चना करवाकर पदयात्रा को रवाना किया। फुलेरा भाजपा देहात उपाध्यक्ष मोहन लाल कुमावत ने कहा कि पदयात्राओं से एकता व भाईचारे की भावना बढ़ती है। श्री बालाजी नवयुवक सेवा मंडल अध्यक्ष धन्नालाल गुगड़ व श्रवण कुमार कुमावत ने बताया कि पदयात्रा में ट्रैक्टर-ट्रॉली पर बालाजी महाराज की मनमोहक झांकी सजाई गई। श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए हाथों में ध्वज लिए आगे बढ़ रहे थे। पदयात्रा का ग्रामीणों ने जगह-जगह पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। श्रद्धालुओं के जयकारों से वातावरण भक्तिमय बन गया। शनिवार को बालाजी महाराज के भोग लगाकर श्रद्धालुओं को प्रसादी का वितरण किया जाएगा। पदयात्रा में हेमराज, श्रवण लाल, रिछपाल कुमावत, बाबूलाल, बनवारी लाल, बन्नाराम मीणा उपस्थित थे।

पदयात्रियों का जगह-जगह स्वागत

हस्तेड़ा | ग्राम आलीसर बस स्टैंड के पास बाबा भूधरदास महाराज की तपोस्थली पर ग्राम लुनियावास से सामोद बालाजी के लिए जा रही श्री बालाजी नवयुवक सेवा मंडल की पांचवीं पदयात्रा का ग्रामीणों ने महंत गंगादास महाराज व सरपंच बाबूलाल जड़वाल के नेतृत्व में बालाजी महाराज की आरती उतारकर पूजा-अर्चना की और श्रद्धालुओं को जलपान की व्यवस्था की। इस मौके पर पूर्व वार्डपंच शंकरलाल यादव, प्रहलाद सिंह, राजेंद्र यादव, प्रवीण कुमार, पवन स्वामी, सुनिल स्वामी आदि ने पदयात्रियों का स्वागत किया।

शुभरामपुरा स्कूल में पौधरोपण

कालवाड़ |झोटवाडा पंचायत समिति के मांचवा पंचायत के शुभरामपुरा गांव स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य मिनेश शेखावत की अध्यक्षता में छात्रों ने वृक्षारोपण किया। शिक्षक सत्यनारायण शास्त्री ने बताया कि स्कूल के छात्र छात्राओं ने नीम, पीपल, आंवला, बील के पेड़ लगाए और हनुमानजी का हवन किया गया। शारीरिक शिक्षक जय सिंह, डॉ. विक्रम सिंह, लक्ष्मीनारायण यादव, सीताराम शर्मा उपस्थित थे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..