• Hindi News
  • Rajasthan
  • Chomu
  • चाैमू में अब प्राचीन गढ़ परिसर को मिलेगी कचरे से निजात
--Advertisement--

चाैमू में अब प्राचीन गढ़ परिसर को मिलेगी कचरे से निजात

Chomu News - शहर के बस स्टैंड स्थित प्राचीन गढ़ परिसर में पिछले कई दिनों से नगरपालिका द्वारा बनाए गए अस्थायी डम्पिंग सेंटर में...

Dainik Bhaskar

Aug 10, 2018, 03:05 AM IST
चाैमू में अब प्राचीन गढ़ परिसर को मिलेगी कचरे से निजात
शहर के बस स्टैंड स्थित प्राचीन गढ़ परिसर में पिछले कई दिनों से नगरपालिका द्वारा बनाए गए अस्थायी डम्पिंग सेंटर में न केवल कचरा डालना बंद किया, बल्कि वहां पर पहले से जमा कचरे के डेरों को भी उठाना शुरू कर दिया। गौरतलब है कि प्राचीन गढ़ परिसर में नगरपालिका द्वारा डम्पिंग सेंटर बनाने से पहले भी ऊंचे ऊंचे कचरे के ढेर लगे हुए थे।

इसके बाद नगरपालिका के पास रेनवाल रोड स्थित अस्थायी डम्पिंग सेंटर को ग्रामीणों का विरोध होने के बाद बंद कर दिया गया था। इसके बाद अस्थायी डम्पिंग सेंटर एक तरह से गढ़ परिसर को ही बना डाला था। हालांकि इस डम्पिंग सेंटर में से शहर से एकत्र हुए कचरे को उठाकर जयपुर डम्पिंग सेंटर तक भिजवाने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन इसके बावजूद वहां पर काफी मात्रा में कचरे के ढेर लग गए थे जो बरसात होने पर इसकी दुर्गंध न केवल बस स्टैंड इलाके में, बल्कि गढ़ परिसर के चारों ओर रहवासियों का भी जीना मुश्किल कर रखा था। दैनिक भास्कर ने भी कई बार इस अस्थायी डम्पिंग सेंटर से हो रही स्थानीय निवासियों की परेशानी के मुद्दे उठाए थे। इसके बाद नगरपालिका ने डम्पिंग सेंटर को यहां से बंद करके किराए पर जमीन लेकर डम्पिंग सेंटर बना लिया। यहां पर एकत्रित कचरे को डाला व उठाया जा रहा है।

अच्छी खबर

नगरपालिका ने अस्थायी डम्पिंग सेंटर में कचरा डालना बंद कर पहले से जमा कचरे को उठाना किया शुरू

चौमू. शहर के प्राचीन गढ परिसर स्थित पुरानी अनाज मंडी परिसर में भरा कचरा। इसको इन दिनों नगरपालिका उठवाा रहा है।

पालिका ने संभाली कचरा उठाने की व्यवस्था

ईओ सलीम खान ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत गढ़ परिसर में से कचरा उठवाकर जयपुर डम्पिंग सेंटर में भिजवाने का कार्य पिछले एक हफ्ते से ही शुरू कर दिया गया। अब तक करीब 50 डम्पर कचरे के उठवाकर जयपुर डम्पिंग सेंटर भिजवाए जा चुके है। उन्होंने बताया कि कचरा परिसर में सड़क से करीब 5 से 7 फुट तक की ऊंचाई में जमा हुआ है। पूरा कचरा उठाने में करीब एक माह से अधिक का समय लग जाएगा।

रात्रि में जयपुर डंपिंग सेंटर कचरा भिजवा रहे : नगरपालिका अध्यक्ष अर्चना कुमावत ने बताया कि प्राचीन गढ़ परिसर में जमा कचरे को लेकर लोगों की शिकायत मिल रही थी। इसे देखते हुए नगरपालिका ने न केवल कचरा डालना बंद करवाया है, बल्कि वहां पर जमा कचरे को उठवाने की व्यवस्था भी की है। कचरा रात्रि में उठवाकर जयपुर डम्पिंग सेंटर तक भिजवाया जा रहा है।

X
चाैमू में अब प्राचीन गढ़ परिसर को मिलेगी कचरे से निजात
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..